जानिए कैसे जिंदगी ने मिथुन चक्रवर्ती को बनाया बॉलीवुड के नक्सलवाद के डिस्को डांसर में फंसाया

मिथुन3.jpg

नई दिल्ली: कैसे बने बॉलीवुड के डिस्को डांसर मिथुन चक्रवर्ती: बॉलीवुड के सुपरस्टार अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को आज कौन नहीं पहचानता है. मिधुन ने अपनी एक्टिंग और डांस से सभी को अपना दीवाना बना लिया था. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस डिस्को डांसर पर लोग डांस करते थे, वह कभी नक्सली था। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कैसे जिंदगी ने मिथुन को बना दिया नक्सलवाद में फंसा बॉलीवुड का डिस्को डांसर

नक्सली आंदोलन का अहम हिस्सा हुआ करता था मिथुन

16 जून 1950 को कलकत्ता के एक बंगाली परिवार में जन्मे मिथुन चक्रवर्ती का असली नाम गौरांग चक्रवर्ती था। एक समय था जब मिथुन के नक्सली कार्यकर्ता थे और नक्सली आंदोलन का अहम हिस्सा हुआ करते थे. इतना ही नहीं मिथुन काफी समय से अंडरग्राउंड भी हो चुके थे। लेकिन इसी बीच उसके भाई की करंट लगने से मौत हो गई। इस दौरान उनके परिवार को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। इस समय मिथुन परिवार को सहारा देने के लिए घर लौटे और नक्सली आंदोलन से खुद को दूर कर लिया।

मिथुन1.jpg

बॉलीवुड ने चुना घर की देखभाल

घर लौटने के बाद उनके परिवार की जिम्मेदारी मिथुन पर आ गई। जिसे पूरा करने के लिए मिथुन ने फिल्मों का रास्ता चुना। लेकिन उनके लिए फिल्मों में अपनी जगह बनाना आसान नहीं था। क्योंकि उनका रंग बहुत ही संदिग्ध था और उन्हें हिंदी भी नहीं आती थी। अगर कुछ आया, तो वह था नृत्य।

मिथुन5.jpg

कोशिश करने के बाद भी कुछ नहीं हो रहा था

मिथुन उस समय सड़कों पर भूखे सो जाते थे, लेकिन आखिरकार उनकी मेहनत रंग लाई और उन्हें वर्ष 1976 में मृणाल सेन द्वारा निर्देशित फिल्म ‘मृगया’ में काम करने का मौका मिला। मिथुन चक्रवर्ती को राष्ट्रीय फिल्म भी मिली। इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार। लेकिन इस फिल्म के बाद उन्हें दो-तीन साल तक फिल्में नहीं मिलीं और जो मिला वह काम नहीं आया। काफी कोशिशों के बाद भी मिथुन को कुछ नहीं मिल रहा था और डांस के प्रति उनका जुनून भी दम तोड़ रहा था.

अमिताभ6.jpg

छुपी पहचान बनीं डांसर हेलेन असिस्टेंट

उन दिनों बॉलीवुड की कैबरे डांसर हेलेन काफी चर्चाओं में रहीं। जिसके बाद मिथुन चक्रवर्ती हेलेन के सहायक बने और उनका नाम बदलकर ‘राणा रेज’ कर दिया ताकि कोई उन्हें पहचान न सके। इस दौरान मिथुन ने छोटे-छोटे डांस शो और फिल्मों में छोटे-छोटे रोल किए।

यह भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन के एक फिल्मी सीन को जब भीड़ की थी जरूरत, तब बिग बी ने दिया ये कर्कश आइडिया

मिथुन4.jpg

उनके डांस का दीवाना हो गया पूरी दुनिया

बाद में उन्होंने ‘सुरक्षा’, ‘हम पांच’ और ‘वरदात’ जैसी फिल्मों में काम किया। लेकिन साल 1982 में उनकी फिल्म ‘डिस्को डांस’ ने उन्हें पहचान दिलाई। इस फिल्म के बाद मानो पूरी दुनिया उनके डांस का दीवाना हो गई हो. इसके बाद मिथुन ने धीरे-धीरे सफलता के आसमान को छुआ। और इस तरह जिंदगी ने मिथुन को बॉलीवुड के डिस्को डांसर नक्सलवाद में फंसा दिया।

.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here