जानिए कान के दर्द से निजात पाने के कुछ घरेलू उपाय

जानिए कान के दर्द से निजात पाने के कुछ घरेलू उपाय

कान के दर्द से हम बहुत परेशान हो जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कान में दर्द की शिकायत कई कारणों से हो सकती है। खासकर सर्दी के मौसम में सर्दी या संक्रमण के कारण आपके कान में दर्द की समस्या हो सकती है। इसके अलावा कई बार कुछ अन्य कारणों से भी कान में दर्द की शिकायत हो सकती है।

नई दिल्ली दरअसल कान और गले के बीच Eustachian नाम की एक ट्यूब होती है। यह ट्यूब तरल पदार्थ पैदा करती है। किसी कारणवश नली में रुकावट के कारण द्रव अधिक मात्रा में जमा हो जाता है, फिर कान के परदे पर दबाव पड़ने लगता है। स्क्रीन पर दबाव पड़ने से कान में दर्द हो सकता है। सिरसा के आयुर्वेदाचार्य डॉ श्रेय शर्मा का कहना है कि कान के दर्द का इलाज उसके कारणों के आधार पर किया जा सकता है। हालांकि कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप कान के दर्द की समस्या से काफी हद तक राहत पा सकते हैं। कान दर्द के लिए आप घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में

1. जैतून का तेल
कान के दर्द के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। जैतून के तेल से आपको काफी फायदे मिलेंगे। इसके लिए 1 टीस्पून में ऑलिव ऑयल गर्म करें। अपने कान में गर्म हल्दी का तेल डालें। हालांकि, अगर आपके कान में ज्यादा परेशानी हो रही है, तो डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

2. कान के दर्द की दवा है बेल
कान में दर्द या किसी भी तरह के संक्रमण के कारण बेल का उपयोग किया जा सकता है। यह कान के दर्द की दवा की तरह काम करता है। इसके लिए बेल के पेड़ की जड़ लें। अब इसे नीम के तेल में डुबोकर जला दें। इसमें से जो तेल रिसेगा वह सीधे आपके कान में डालें। इससे कान के संक्रमण और दर्द से काफी राहत मिलेगी।

3. मेथी कान के दर्द की दवा है
कान के दर्द से राहत पाने के लिए मेथी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए मेथी को पीस लें। अब इसमें थोड़ा सा गाय का दूध मिलाएं। तैयार मिश्रण की कुछ बूंदों को अपने कान में डालें। यह कान के संक्रमण को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही कान के दर्द से भी आपको काफी राहत मिल सकती है।

4. कान दर्द के इलाज के लिए नीम के पत्ते उपकर
कान में दर्द होने पर नीम के पत्ते आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। इसके लिए आप कुछ ताजी नीम की पत्तियां लें। अब इन पत्तों का रस निकाल लें। इस रस की 2 से 3 बूंदें अपने कान में डालें। इससे कान के दर्द और संक्रमण से तुरंत राहत मिलेगी।

5. तुलसी के पत्तों से करें कान के दर्द का इलाज
तुलसी का रस कई समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद साबित हो सकता है। कान में दर्द होने पर भी आप इसके जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए तुलसी के कुछ पत्ते लें। अब इन पत्तों का रस निकाल कर कानों में डालें। इस रस को 2 से 3 दिन तक प्रयोग करने से कान के दर्द में आराम मिलेगा। लेकिन ध्यान रखें कि किसी भी नुस्खे का इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

,

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here