जानिए कर्नाटक की फेमस अक्की रोटी बनाने की विधि

जानिए कर्नाटक की फेमस अक्की रोटी बनाने का तरीका

सबसे पहले एक पैन में आधा कप कद्दूकस की हुई गाजर, आधा कप बारीक कटी प्याज और एक तिहाई कप हरा धनिया लें। अब इसमें कटी हुई अदरक और हरी मिर्च डालें। इसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल और जीरा भी डाल दें।

अक्की रोटी मुख्य रूप से कर्नाटक में नाश्ते के रूप में परोसी जाती है। कन्नड़ में अक्की का मतलब चावल होता है। मूल रूप से यह चावल के आटे से बना एक फ्लैटब्रेड है और विभिन्न प्रकार की सब्जियों के साथ मिलाया जाता है। इन्हें चावल के आटे की रोटी भी कहा जा सकता है। यह खाने में जितनी स्वादिष्ट लगती है, बनाने में उतनी ही आसान है. अगर आप भी अपने घर में नाश्ते को ट्विस्ट देना चाहते हैं तो इस अक्की रोटी को बना सकते हैं. तो देर किस बात की, चलिए बनाना शुरू करते हैं-

यह भी पढ़ें: लौकी का हलवा बहुत ही स्वादिष्ट होता है, जानिए रेसिपी

सामग्री-

कप कद्दूकस की हुई गाजर

कप बारीक कटा प्याज

एक तिहाई कप हरा धनिया

बारीक कटा अदरक

दो से तीन हरी मिर्च

१/३ कप कद्दूकस किया हुआ नारियल

एक छोटा चम्मच जीरा

डेढ़ कप चावल का आटा

नमक स्वादअनुसार

आटा गूंथने के लिये पानी

तेल

यह भी पढ़ें: नाश्ते के लिए स्वादिष्ट सब्जी दलिया कैसे बनाएं

तरीका-

सबसे पहले एक पैन में आधा कप कद्दूकस की हुई गाजर, आधा कप बारीक कटी प्याज और एक तिहाई कप हरा धनिया लें। अब इसमें कटी हुई अदरक और हरी मिर्च डालें। इसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल और जीरा भी डाल दें। अब इसमें चावल का आटा और नमक डालें। अब सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें और करीब 20-25 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब इसमें थोडा़ सा पानी मिलाकर आटा गूंथ कर तैयार कर लें.

अब बारी है रोटी बनाने की। इसे आप दो तरह से बना सकते हैं। एक केले के पत्ते को अच्छी तरह धो लें। आटे का एक छोटा हिस्सा लें जो तवे या तवे पर आसानी से रह सके। पत्ती को पोंछकर सुखा लें और फिर उस पर थोड़ा तेल लगाएं। अब आटे की एक छोटी लोई पत्ती के ऊपर रख दें। अपनी हथेलियों से, आटे को धीरे से थपथपाएं और एक समान आकार की रोटी पाने के लिए आटे को चपटा करें। अक्की की रोटी को ज्यादा गाढ़ी या ज्यादा पतली ना बनाएं. अगर आपके पास केले के पत्ते नहीं हैं तो आप सीधे तवे पर रोटी बना सकते हैं. बहरहाल, रोटी को हाथों से बेलते समय गैस बंद कर दें और रोटी को ठंडे तवे पर ही बेलें.

अब पैन गरम करें। तवा गरम होने पर उस पर थोडा़ सा तेल लगा लें. अब पत्ती को बहुत सावधानी से उठाकर तवे के पास ले आएं और बहुत सावधानी से तवे पर पलट दें। अब रोटी को मध्यम आंच पर भून लें. रोटी पर थोडा़ सा तेल लगाएं। जब रोटी का बेस सुनहरा और करारे हो जाए तो इसे पलट कर दूसरी तरफ से भी बेक कर लें. इस तरह से दोनों तरफ से सेंकने के बाद इसे एक प्लेट में निकाल लें और नारियल की चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें. इसे आप अपनी पसंद की चटनी के साथ भी खा सकते हैं.

मिताली जैन

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here