जानिए आमिर ने ‘अंदाज अपना अपना’ में काम करने के बाद सलमान से दूर रहने को क्यों कहा?

जानिए आमिर ने 'अंदाज अपना अपना' में काम करने के बाद सलमान से दूर रहने को क्यों कहा?
जानिए आमिर ने 'अंदाज अपना अपना' में काम करने के बाद सलमान से दूर रहने को क्यों कहा?
जानिए आमिर ने ‘अंदाज अपना अपना’ में काम करने के बाद सलमान से दूर रहने को क्यों कहा? : बॉलीवुड की लोकप्रिय फिल्मों में से एक अंदाज अपना अपना को रिलीज हुए 27 साल हो चुके हैं. 4 नवंबर 1994 को रिलीज हुई इस फिल्म में सलमान खान और आमिर खान ने मुख्य भूमिका निभाई थी। इनके अलावा रवीना टंडन और करिश्मा कपूर फिल्म की मुख्य नायिकाएं थीं। फिल्म में परेश रावल और शक्ति कपूर ने भी अहम भूमिका निभाई थी।

फिल्म ‘अंदाज अपना अपना’ की शूटिंग 1991 में शुरू हुई थी। फिल्म का मुहूर्त धर्मेंद्र और सचिन तेंदुलकर ने किया था। अखबारों में गॉसिप कॉलम से लेकर फिल्म मैगजीन तक ‘अंदाज अपना अपना’ के सेट पर सलमान और आमिर के बीच ईगो क्लैश की खबरें छपती थीं। फिल्म से जुड़े कई राइट-अप में ये भी लिखा था कि सलमान और आमिर ने सेट पर एक-दूसरे से बात तक नहीं की. हालांकि राजकुमार संतोषी ने इसे फेक न्यूज बताया। क्योंकि यह एक कॉमेडी फिल्म थी। सारा खेल कलाकारों की कॉमिक टाइमिंग और आपसी केमिस्ट्री को लेकर था। फिल्म की शूटिंग के दौरान आमिर और सलमान की बहुत अच्छी दोस्ती नहीं थी। लेकिन दोनों सौहार्दपूर्ण थे।

2013 में, करण जौहर के टॉक शो ‘कॉफ़ी विद करण’ में, आमिर खान ने कहा कि “अंदाज़ अपना अपना में सलमान के साथ काम करने का मेरा अनुभव बहुत बुरा रहा।” मुझे यह बिल्कुल पसंद नहीं आया। मुझे वह अभिमानी और असंबद्ध व्यक्ति मिला। मैं भविष्य में भी कई बार सलमान से मिला लेकिन हम सिर्फ हाय-हैलो कहते थे। अंदाज़ अपना अपना में उनके साथ काम करने के बाद मुझे लगा कि मुझे इस आदमी से दूर रहना है।”

इसी इंटरव्यू में आमिर बताते हैं कि वक्त के साथ सलमान को लेकर उनका नजरिया बदल गया। आमिर ने आगे कहा कि- ”2002 में रीना से तलाक के बाद मैं डेढ़ साल तक अपने घर में बंद रहा करता था। मेरी हालत बिगड़ती जा रही थी। उसी समय एक दिन सलमान और मैं टकरा गए। बातचीत। उसने कहा कि मैं तुम्हारे घर आऊंगा। वह मेरे घर आया। हम दोनों साथ में ड्रिंक पर बैठ गए। यहाँ मैंने उसके साथ संबंध बनाए। हमने एक साथ बहुत समय बिताया, जिसने केवल इस संबंध को मजबूत किया। तब मुझे एहसास हुआ कि अंदाज़ अपना अपना में सलमान उतने घमंडी और बिगड़े हुए नहीं थे। वह परिपक्व हो गए हैं। उनसे मिलकर मुझे लगा कि वह बड़े दिल वाले और अद्भुत व्यक्ति हैं।”

रवीना

फिल्म अंदाज अपना अपना के सेट पर आमिर और सलमान के रिश्ते साफ हो गए। लेकिन फिल्म की प्रमुख महिलाओं के बीच वास्तव में सब कुछ ठीक नहीं था। फिल्म के निर्देशक राजकुमार संतोषी अपने एक इंटरव्यू में बताते हैं कि फिल्म का बाकी हिस्सा खिंचता चला गया. लेकिन क्लाइमेक्स की शूटिंग के दौरान रवीना और करिश्मा काफी टाइट हो गए। दरअसल दोनों एक्ट्रेस संजय गुप्ता की फिल्म ‘आतिश’ की शूटिंग के लिए भारत से बाहर गई थीं। जब वह वापस भारत आई तो एयरपोर्ट पर दोनों के बीच किसी बात को लेकर मारपीट हो गई। इसलिए क्लाइमेक्स की शूटिंग के दौरान करिश्मा और रवीना एक दूसरे से बात नहीं कर रहे थे।

इतना ही नहीं रवीना टंडन ने बताया था कि- फिल्म का कोई भी स्टार आपस में बिल्कुल भी बात नहीं करता था, लेकिन फिल्म के हर सीन में हम खूब मस्ती करते थे. फिल्म की शूटिंग के दौरान हमें अपनी हंसी को कंट्रोल करना भी काफी मुश्किल लगा। फिल्म में आमिर ने खूब मजाक किया था। वहीं सलमान खान ने फिल्म में शानदार सीन देने के साथ-साथ कई अपशब्द भी दिए।

रवीना टंडन के मुताबिक, फिल्म के लिए शूट किए गए एक क्लाइमेक्स सीन में मैं और करिश्मा एक खंभे से बंधे थे। इस सीन को शूट होने के बाद डायरेक्टर ने हमसे कहा कि तुम दोनों तब तक नहीं खुलोगे जब तक तुम एक दूसरे से बात करना शुरू नहीं करोगे।

फिल्म ‘अंदाज अपना अपना’ को बनने में तीन साल लगे। फिल्म के मुख्य अभिनेता आमिर खान और सलमान खान इस फिल्म में और अधिक स्क्रीन पर दिखना चाहते थे, लेकिन बाद में दोनों समान शुल्क के लिए काम करने के लिए तैयार हो गए। आमिर ने एक लीडिंग न्यूज पेपर को दिए इंटरव्यू में बताया था कि उनकी फिल्म का प्रमोशन सिर्फ तीन दिनों के लिए हुआ था। अंदाज अपना अपना’ की कहानी दिलीप कुमार की ‘राम और श्याम’ और हेमा मालिनी की ‘सीता और गीता’ समेत कई फिल्मों से ली गई है। फिल्म में जब प्रेम (सलमान) अपने चाचा को ढूंढ रहा होता है तो उसे दो तेजस दिखाई देते हैं। इस पर सलमान कहते हैं, यह बिल्कुल फिल्म ‘सीता और गीता’ जैसा है। वहीं अमर (आमिर) इसे ठीक करते हुए कहते हैं कि यह ‘राम और श्याम’ जैसा है.

अंदाज अपना अपना’ में एक डायलॉग है, जिसकी चर्चा आमिर खान और ऋषि कपूर ने 1993 में आई फिल्म ‘दामिनी’ के दौरान की थी। जगदीप ने फिल्म में बांकेलाल भोपाली की भूमिका निभाई थी, इससे पहले उन्होंने फिल्म ‘शोले’ में सूरमा भोपाली का किरदार निभाया था।

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here