जानिए अजवायन पेट में गैस की समस्या में कितना फायदेमंद है।

जानिए अजवायन पेट में गैस की समस्या में कितना लाभदायक होता है

पेट की सेहत अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। आप कितना भी स्वस्थ आहार का पालन करें, अगर आपका पाचन तंत्र इसे पचा नहीं पा रहा है, तो यह हानिकारक साबित होगा। फिर भी अगर आप तैलीय और मसालेदार खाने के शौकीन हैं तो एसिडिटी, पेट में जलन और खट्टी डकारें आपको पीछे नहीं छोड़ेगी। आज हम आपके लिए इसी समस्या का समाधान लेकर आए हैं। पेट की गैस को दूर करने के लिए अजवायन का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है।

नई दिल्ली : आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में स्वस्थ दिनचर्या का पालन करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में पेट की समस्या आम हो गई है। अब अक्सर गैस की समस्या खाने के विकारों के कारण होती है। कई शोध और अध्ययन भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि असंतुलित आहार और खाने का गलत समय पेट में गैस बनने का कारण है। लेकिन जब आप इसे लगातार नजरअंदाज करते हैं तो इससे सिरदर्द, पेट दर्द, सूजन और मोटापा आदि हो जाता है। गैस बनने का सबसे बड़ा कारण अपच है। इससे आपका पूरा पाचन तंत्र ठीक से काम करना बंद कर देता है। इसके अलावा अगर आप सुबह खाली पेट ज्यादा देर तक रहते हैं तो गैस बनने की संभावना बढ़ जाती है। वहीं दूसरी ओर कुछ लोगों को भूख ज्यादा लगती है और वे शरीर की जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं। जिससे ज्यादा मात्रा में खाना पच नहीं पाता है। यह भी एसिडिटी का मुख्य कारण है। लगातार तला हुआ मसालेदार खाना आपको गैस से परेशान कर सकता है और कब्ज और अपच का कारण भी बन सकता है।

पाचन के लिए बहुत फायदेमंद है अजवाइन

आमतौर पर आपको खाना बनाते समय अजवाइन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। लेकिन आयुर्वेद में इसके औषधीय गुणों का प्रयोग किया जाता है। आयुर्वेद का मानना ​​है कि अजवाइन ही सैकड़ों प्रकार के भोजन को पचाने में मदद करती है। यह पित्त सीने में जलन, खट्टी डकारें और एसिडिटी से संबंधित सभी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है।

पेट में गैस है तो अजवायन का सेवन इन 5 तरीकों से करें
अगर कोई अपने पाचन तंत्र को सुधारना चाहता है, तो उसे अजवायन के औषधीय गुणों का लाभ उठाना चाहिए। अगर आप इन तरीकों से अजवायन का सेवन करते हैं तो गैस की समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।

1. एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवायन को रात भर के लिए भिगो दें। अगली सुबह खाली पेट अजवायन का सेवन करें। इसमें मौजूद थायमोल पूरे दिन आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखेगा।

2. अजवायन और हींग का मिश्रण आपके पेट के लिए वरदान है। जी हां, एक चुटकी हींग के साथ एक चम्मच अजवायन भी ले सकते हैं। इसका सेवन आप रोजाना सुबह और शाम खाना खाने के बाद कर सकते हैं।

3. अगर आपको अजवायन चबाना पसंद नहीं है तो हम एक और कारगर उपाय बता रहे हैं। आप पांच बड़े चम्मच अजवायन और पांच चम्मच जीरा को अपने ग्राइंडर में पीस लें। अब इसमें आधा चम्मच हींग और काला नमक मिलाएं। इस मिश्रण को रोजाना खाने के बाद एक गिलास गुनगुने पानी के साथ पियें।

4. अगर एसिडिटी की समस्या आपको लगातार परेशान कर रही है तो गर्म पानी में एक चम्मच अजवायन का पाउडर और काला नमक मिलाकर खाने के बाद पिएं।

5, एक पैन में थोड़ा पानी और अजवायन लें और उन्हें अच्छी तरह उबाल लें। गैस से राहत पाने के लिए आप इस पानी को पी सकते हैं।

अगर आप या आपके परिवार में कोई पेट में गैस की समस्या से जूझ रहा है तो यह अजवायन की रेसिपी जरूर ट्राई करें।

,

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here