जया बच्चन को शपथ दिलाने के बावजूद 40 साल पहले अमिताभ बच्चन ने रेखा के साथ फिल्म क्यों की?

अमिताभ बच्चन

3 जून 1973 को अमिताभ बच्चन ने अपने प्यार जया बच्चन से शादी की। दोनों की मैरिड लाइफ काफी अच्छी चल रही थी, लेकिन इस जोड़ी के बीच एंट्री उस जमाने की मशहूर और कामयाब एक्ट्रेस रेखा की थी। रेखा जिनका नाम पहले से ही कई अभिनेताओं के साथ जुड़ा था। रेखा ने जब अमिताभ बच्चन के साथ काम किया था तो इस जोड़ी को न सिर्फ फिल्मों में पसंद किया जाता था बल्कि इनके अफेयर की खबरों ने भी खूब जोर पकड़ा था.

1976 में अमिताभ बच्चन और रेखा स्टारर ‘दो अनजाने’ में आई। इस फिल्म के बाद कहा जाता है कि दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने लगी थीं। दोनों एक दूसरे के प्यार में पड़ने लगे। रेखा को अमिताभ बच्चन से प्यार था और बिग बी को भी उनकी कंपनी पसंद थी। लेकिन दिक्कत ये थी कि अमिताभ बच्चन पहले से शादीशुदा थे. अमिताभ बच्चन और रेखा के प्रेम प्रसंग के चर्चे हर अखबार और मैगजीन के पहले पन्ने पर छपते थे। इस सब से दुखी होकर जया बच्चन ने सख्त कदम उठाने का फैसला किया था। पति के अफेयर की खबरें पढ़-सुनकर जया बच्चन तनाव में आ गई थीं।

जया बच्चन जहां अपने बच्चों और परिवार में उलझी हुई थीं, वहीं उन्हें बिग बी की प्रोफेशनल लाइफ की भी चिंता थी। इन सब से उबरने के लिए जया बच्चन ने सख्त कदम उठाने का फैसला किया।

अमिताभ बच्चन को जया बच्चन ने दी ये धमकी

कहा जाता है कि एक दिन जया बच्चन ने अपने पति अमिताभ बच्चन से साफ लहजे में कहा कि अब उन्हें रेखा के साथ काम नहीं करना चाहिए। जया अपने पति से वादा करती है कि वह रेखा के साथ फिर कभी काम नहीं करेगा। जया बच्चन ने भी आंखों में आंसू लिए अमिताभ बच्चन से कहा था कि अगर उन्होंने वादा नहीं किया तो वह घर छोड़कर बच्चों को ले जाएंगी।

अमिताभ बच्चन ने जया बच्चन को दिया बड़ा वादा

तो क्या अमिताभ बच्चन ने परिवार को टूटने से बचाने के लिए पत्नी जया बच्चन के इस बयान को स्वीकार कर लिया। एक तरफ अमिताभ बच्चन के बच्चे अभिषेक और श्वेता बड़े हो रहे थे तो दूसरी तरफ वह इस त्रिकोण को ठीक करना चाहते थे। वह नहीं चाहता था कि इस सबकी वजह से उसका बसा हुआ घर नष्ट हो जाए।

यह भी देखें- चार नए चेहरों ने एक साथ किया बॉलीवुड डेब्यू, शाहरुख खान ने बिना स्क्रिप्ट पढ़े साइन कर ली फिल्म

रेखा

बॉलीवुड का यह जोड़ा हमेशा के लिए टूट गया

अमिताभ बच्चन ने जया बच्चन से कसम खाई है कि वह रेखा के साथ कभी काम नहीं करेंगे। रेखा और अमिताभ बच्चन दोनों ने ‘अंजाने’, ‘अलाप’, ‘खून पसीना’, ‘गंगा की सौगंध’, ‘मुकद्दर का सिकंदर’ समेत कई फिल्मों में काम किया। इस कपल को न सिर्फ प्यार मिलता था बल्कि लोग इन सितारों पर अपनी जान छिड़कते थे। लेकिन जया बच्चन ने परिवार को बचाने के लिए इस बॉलीवुड जोड़ी को हमेशा के लिए तोड़ दिया।

सिलसिला फिल्म

यश चोपड़ा उस समय सिलसिला फिल्म की स्क्रिप्टिंग पर काम कर रहे थे। यह एक लव ट्राएंगल पर आधारित फिल्म थी। फिल्म के लिए, यश चोपड़ा एक ऐसी टीम को कास्ट करना चाहते थे जिसने बॉलीवुड के साथ-साथ वास्तविक जीवन में भी अच्छा काम किया हो, जो इन प्रेम प्रसंग चर्चों से गुजरे हों।

यह भी देखें- शाहरुख खान होते तो हॉकी खिलाड़ी होते अगर उन्हें चोट नहीं लगी होती, ऐसे में अधूरा रह गया सपना

बिग बी और जया बच्चन ने रेखा के साथ पर्सनल लाइफ में एक-दूसरे से बात तक नहीं की, लेकिन यश चोपड़ा अपनी फिल्म की स्क्रिप्ट लेकर उनके पास पहुंचे। उन्होंने तीनों से कई तरह से बात की और फिर उन्हें अपनी फिल्म में काम करने के लिए मना लिया। शादी और बच्चों के कारण लंबे ब्रेक के बाद जया बच्चन ने सिलसिला लौटने की ठान ली है। जया की वापसी के बड़े-बड़े पोस्टर हर मोड़ पर दिखने लगे। वहीं रेखा और अमिताभ का एंगल पहले से ही हर जगह चर्चा का विषय बना हुआ था।

रेखा जैसा कोई नहीं

रेखा एक ऐसी एक्ट्रेस थीं, जिनका नाम मीडिया में खूब इस्तेमाल होता था। जबरदस्ती फिल्मी दुनिया में धकेल दी गई रेखा का नाम कभी बिग बी तो कभी किसी और एक्टर के साथ जुड़ा। लोगों ने उनकी कामयाबी की बात करने से ज्यादा उनकी निजी जिंदगी के किस्से उठाए. इंटरव्यू में कई बार रेखा ने बोल्ड बयान भी दिए और लोगों की जुबान बंद कर दी। वैसे रेखा ने इन बकवास खबरों को ज्यादा महत्व नहीं दिया और वह अपनी सफलता की ओर बढ़ती गईं और इंडस्ट्री की एवरग्रीन एक्ट्रेस के रूप में जानी जाती हैं।

.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here