चेहरे पर जमा चर्बी कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी, बस अपनाएं ये आसान टिप्स

चेहरे पर जमा चर्बी कुछ ही दिनों में हो जाएगी छूमंतर, बस अपनाएं ये आसान टिप्स

चेहरे पर जमा फैट हमारे चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देता है। खासतौर पर मोटे गाल, डबल चिन और आई बैग्स चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं। वैसे तो शरीर के किसी एक हिस्से, खासकर चेहरे पर जमा चर्बी को कम करना मुश्किल होता है। लेकिन आप अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करके चेहरे पर जमा जिद्दी चर्बी को कम कर सकते हैं।

कहा जाता है कि चेहरा ही हमारी पहचान होता है। जब हम किसी से मिलते हैं तो सबसे पहले उसका चेहरा देखते हैं। यही वजह है कि लोग अपने चेहरे का ज्यादा ख्याल रखते हैं। लेकिन कई बार चेहरे पर जमा फैट हमारे चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देता है। खासतौर पर मोटे गाल, डबल चिन और आई बैग्स चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं। वैसे तो शरीर के किसी एक हिस्से, खासकर चेहरे पर जमा चर्बी को कम करना मुश्किल होता है। लेकिन आप अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करके चेहरे पर जमा जिद्दी चर्बी को कम कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको चेहरे की चर्बी हटाने के कुछ आसान उपाय बताने जा रहे हैं-

यह भी पढ़ें: किचन में छिपा है खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन का राज, पढ़ें कैसे करें इस्तेमाल

चेहरे का व्यायाम करें

जिस तरह शरीर से चर्बी कम करने के लिए एक्सरसाइज होती हैं, उसी तरह चेहरे पर जमा फैट को कम करने के लिए फेशियल एक्सरसाइज भी होती हैं। चेहरे की चर्बी कम करने के लिए आप फेशियल एक्सरसाइज जैसे लिप पुलअप्स, चिन लिफ्ट्स, फिश लिप्स, नेक कर्ल अप्स और एयर ब्लोइंग कर सकते हैं।

खूब पानी पिए

आप जानते ही होंगे कि पानी पीना हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है। पानी पीने से शरीर में जमा हानिकारक पदार्थ और अतिरिक्त चर्बी बाहर निकल जाती है। अगर आप चेहरे पर जमा चर्बी को कम करना चाहते हैं तो खूब पानी पिएं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा और फैट कम करने में मदद मिलेगी।

नमक का सेवन कम करें

अगर आप चेहरे की चर्बी कम करना चाहते हैं तो नमक का सेवन कम करें। दरअसल, नमक में मौजूद सोडियम की वजह से शरीर में पानी रहने लगता है, जिसे वॉटर रिटेंशन कहते हैं। इससे शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में परेशानी होती है और हमारे शरीर में चर्बी जमा होने लगती है। इसके साथ ही हो सके तो सूप और सलाद के ऊपर कच्चा नमक न खाएं।

यह भी पढ़ें: रूखे बालों से हैं परेशान तो घर पर बनाएं ये हर्बल शैंपू

फेशियल करवाएं

वैसे तो महिलाएं चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए फेशियल करवाती हैं। लेकिन यह चेहरे पर जमा चर्बी को भी दूर करने में मदद करता है। दरअसल, फेशियल मसाज के दौरान चेहरे में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और चेहरे पर जमा फैट बर्न होता है।

सिगरेट और शराब का सेवन न करें

अगर आप सिगरेट और शराब का सेवन करते हैं तो यह आपके चेहरे की चर्बी बढ़ाने का भी काम कर सकता है। सिगरेट और शराब पीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। जिससे शरीर में हानिकारक तत्व जमा होने लगते हैं। इसके साथ ही शराब में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, जिससे मोटापा और चेहरे की चर्बी बढ़ती है।

कम रिफाइंड कार्ब्स खाएं

अगर आप शरीर में जमा चर्बी को कम करना चाहते हैं तो रिफाइंड कार्ब्स का सेवन कम करें। रिफाइंड कार्ब्स जैसे ब्रेड, कुकीज, पास्ता, पेस्ट्री और मिठाई खाने से शरीर और चेहरे पर फैट जमा होने लगता है।

पूरी नींद लें

चेहरे की चर्बी कम करने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप पर्याप्त नींद लें। नींद पूरी न होने से शरीर में तनाव का स्तर बढ़ जाता है, जिसका असर हमारे रक्त संचार पर पड़ता है। नींद पूरी न होने से शरीर में चर्बी जमा होने लगती है। इसलिए रात को कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद जरूर लें।

– प्रिया मिश्रा

,

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here