चेस्ट के लिए एक्सरसाइज: चेस्ट को मजबूत और आकर्षक बनाने के लिए करें ये 5 एक्सरसाइज

Exercise for Chest: चेस्ट को मजबूत और आकर्षक बनाने के लिए करें ये 5 एक्सरसाइज

मजबूत और आकर्षक चेस्ट पाने के टिप्स: अगर आप अपनी छाती को मजबूत और आकर्षक बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताते हैं जो आपको मजबूत और आकर्षक चेस्ट पाने में मदद करेंगी।

नई दिल्ली। आजकल लोग अपनी फिटनेस को लेकर काफी जागरूक हो गए हैं। अक्सर लोग जिम में घंटों पसीना बहाते हैं और खुद को फिट रखने के लिए तरह-तरह के वर्कआउट करते हैं। इसके अलावा वे कई तरह की डाइट भी फॉलो करते हैं। शरीर के हर अंग की मजबूती के लिए अलग-अलग व्यायाम होते हैं। पुरुषों में अच्छी बॉडी के साथ-साथ मजबूत और आकर्षक सीना रखने की चाहत होती है। अगर आप भी अपनी छाती को मजबूत और आकर्षक बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताते हैं जो आपको मजबूत छाती पाने में मदद करेंगी। व्यायाम करना अच्छी बात है लेकिन सही व्यायाम और सही मार्गदर्शन आपको जल्दी और बेहतर परिणाम प्राप्त करने में मदद करता है। इसके लिए आपको रोजाना वर्कआउट के साथ-साथ अपनी डाइट और लाइफस्टाइल पर भी ध्यान देना होगा।

बेंच प्रेस

बेंच प्रेस से छाती की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले एक बेंच पर पीठ के बल लेट जाएं और अब बारबेल को अपने दोनों हाथों से पकड़ लें। इसे 15 से 20 बार ऊपर उठाएं और नीचे करें। इससे आपकी छाती पर दबाव पड़ेगा, जिससे आपकी छाती मजबूत और आकर्षक दिखेगी। बेंच प्रेस आपकी छाती के लिए सबसे अच्छे व्यायामों में से एक है।

यह भी पढ़ें: बोन डेंसिटी के नुकसान को रोकने के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

डम्बल चेस्ट प्रेस

जो लोग व्यायाम के लिए बारबेल का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, ऐसे लोग आसानी से डंबल चेस्ट प्रेस का अभ्यास कर सकते हैं। इसके लिए बेंच पर पीठ के बल लेट जाएं और दोनों हाथों में डंबल लेकर नीचे लाएं। इस एक्सरसाइज को कम से कम 8 से 10 मिनट तक करें।

पुश अप

छाती को मजबूत और आकर्षक बनाने के लिए पुश अप सबसे अधिक किया जाने वाला व्यायाम है। इसे आसानी से कहीं भी और कभी भी किया जा सकता है। इसे करने के लिए पेट के बल लेट जाएं और अपने दोनों हाथों की मदद से पूरे शरीर को ऊपर-नीचे उठाएं। इस एक्सरसाइज को करने से आपके सीने की मांसपेशियां मजबूत होंगी।

पुशअप्स को अस्वीकार करें

यह व्यायाम विशेष रूप से आपकी ऊपरी छाती और मांसपेशियों को मजबूत करने में आपकी मदद करता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको किसी ऊँचे स्थान का सहारा लेना होगा। इसके बाद सामान्य पुश-अप पोजीशन में आ जाएं और पैरों को उस ऊंची जगह पर रखें, पैरों को अपने शरीर के स्तर से थोड़ा ऊपर रखें और फिर इस पुश-अप्स को करना शुरू करें। इससे आपकी छाती पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: जिम शुरुआती के लिए व्यायाम: अगर आप जिम में नए हैं तो आपको इन 5 व्यायामों का अभ्यास करना चाहिए

विदेशी

यह सबसे प्रभावी छाती व्यायामों में से एक है। आपको मशीन के माध्यम से क्रॉस ओवर एक्सरसाइज करनी है। इससे चेस्ट टोन्ड और चौड़ा होता है। ऐसा करने के लिए, पहले मशीन को शीर्ष स्थान पर सेट करें। अब इसके दोनों हिस्सों पर हैंडल लगाएं ताकि आप क्रॉसओवर एक्सरसाइज कर सकें। अब दोनों हाथों में हैंडल लेकर मशीन के बीच में खड़े हो जाएं और शरीर को आगे की ओर खींचे।









.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here