चिपचिपे मानसून के मौसम में काम आएंगे ये ब्यूटी टिप्स – स्ट्रेस बस्टर

चिपचिपे मानसून के मौसम में काम आएंगे ये ब्यूटी टिप्स - स्ट्रेस बस्टर

भले ही मानसून का मौसम शरीर और त्वचा को ठंडक देता है। लेकिन यह अपने साथ त्वचा संबंधी कई समस्याएं भी लेकर आता है। खासतौर पर ऑयली और मिली-जुली त्वचा वाली लड़कियों को ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। दरअसल, इस दौरान त्वचा चिपचिपी महसूस होती है। वहीं, अत्यधिक पसीने के कारण बालों के रोम बंद होने लगते हैं। ऐसे में जरूरी है कि मौसम के हिसाब से स्किन केयर रूटीन में कुछ बदलाव किए जाएं। आइए आज हम आपको बताते हैं मानसून में त्वचा को स्वस्थ रखने के कुछ खास टिप्स…

चेहरे पर जमा मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए एक्सफोलिएटिंग सबसे अच्छा विकल्प है। यह त्वचा के रोमछिद्रों पर जमा गंदगी को गहराई से साफ करता है। वहीं चेहरे पर जमा अतिरिक्त तेल क्लींजिंग में मदद करता है। इस तरह चेहरा साफ, चमकदार, मुलायम, जवां और पोषित दिखता है। इसके लिए आप बेसन, दही, कॉफी, पपीता, दूध आदि का पैक बना सकते हैं।

मनुसन को चेहरे पर अधिक चिपचिपाहट महसूस होती है। इससे बचने और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए दिन में 2-3 बार चेहरे को साफ करें। इसके लिए आप गुलाब जल, नींबू का रस, एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे रोम छिद्र खुल जाएंगे और त्वचा की गहराई तक सफाई हो जाएगी।

टोनिंग को स्वस्थ और खूबसूरत त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है। इससे त्वचा पर जमा गंदगी साफ हो जाती है। खुले और बड़े रोमछिद्रों को कम करने और साफ करने के लिए आप गुलाब जल, खीरे का पानी, ग्रीन टी आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे त्वचा को गहराई से पोषण मिलेगा और तैलीय त्वचा की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना 7-8 गिलास पानी पिएं। यह शरीर में निर्जलीकरण को पूरा करेगा और शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेगा। साथ ही पिंपल्स, कील-मुंहासे, डार्क सर्कल्स आदि की समस्या से भी बचा जाता है। चेहरे पर प्राकृतिक निखार आता है। आप अपने दैनिक आहार में पानी के साथ जूस, सूप आदि को भी शामिल कर सकते हैं।

बरसात के मौसम में मेकअप करने से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। इस दौरान ऐसा करने से बचें। अगर आप सिर्फ मेकअप करना चाहती हैं तो हैवी मेकअप न करें। वहां रात को अच्छे से साफ करके ही सोएं।


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here