चमकती त्वचा के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

चमकती त्वचा के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

नई दिल्ली: हाल के वर्षों में स्व-देखभाल की अवधारणा बहुत आम हो गई है, जिसमें किसी की त्वचा और शरीर की देखभाल करना भी शामिल है। विभिन्न ब्रांड स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए महंगे त्वचा देखभाल उत्पादों का विज्ञापन करते हैं। हालाँकि, आपको अपनी त्वचा की देखभाल के लिए अपनी जेब में छेद करने की ज़रूरत नहीं है। दमकती और दमकती त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय।

हल्दी

हल्दी या हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोशिका क्षति को धीमा करते हैं और सूजन से छुटकारा पाने में मदद करते हैं।

हल्दी का उपयोग कैसे करें: एक चम्मच हल्दी में 2 चम्मच बेसन और थोड़ा सा दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनने तक मिलाएं। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और जब यह सूख जाए तो इसे हटा दें।

मधु

शहद में प्रोटीन, अमीनो एसिड, विटामिन, एंजाइम, मिनरल और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। शहद में भी बेहतरीन मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं।

शहद का उपयोग कैसे करें: एक चम्मच बेकिंग पाउडर, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद लेकर अच्छी तरह मिला लें। इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं और पंद्रह मिनट में धो लें।

honey ge341df927 640

मुसब्बर वेरा

एलोवेरा एक साधारण सामग्री है जो आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकती है। यह विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं।

एलोवेरा का उपयोग कैसे करें: आप एलोवेरा जूस को सीधे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं और एलोवेरा जेल में नींबू का रस और शहद मिलाकर मास्क भी बना सकते हैं और इसे अपनी त्वचा पर 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

aloe g5c4ebef51 640

दही

दही में लैक्टिक एसिड होता है जो आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। यह छिद्रों को कस कर और सिकोड़कर झुर्रियों और महीन रेखाओं की उपस्थिति को कम करने में मदद करता है।

दही का उपयोग कैसे करें: 2 बड़े चम्मच दही, 1 चम्मच शहद और एक चुटकी हल्दी को अच्छी तरह मिला लें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं।

आशा है कि ये सरल टिप्स आपको उस निर्दोष त्वचा को पाने में मदद करेंगे जिसका आप हमेशा से सपना देखते रहे हैं।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here