घर पर पिंपल्स, मुंहासों के निशान, पिग्मेंटेशन को दूर करने के लिए 10 DIY फेस मास्क) त्वचा की देखभाल, सुंदरता

 घर पर पिंपल्स, मुंहासों के निशान, पिग्मेंटेशन को दूर करने के लिए 10 DIY फेस मास्क) त्वचा की देखभाल, सुंदरता

घर पर पिंपल्स, मुंहासों के निशान, पिग्मेंटेशन को दूर करने के लिए 10 DIY फेस मास्क, चेहरे से पिंपल्स और पुराने दाग हटाने के लिए लगाएं ये 10 फेस मास्क

पिंपल्स और पुराने धब्बे चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देते हैं। ऐसे में केमिकल बेस्ड कॉस्मेटिक्स लगाने से त्वचा खराब हो सकती है। लगाएं ये 10 होममेड फेस मास्क, मिनटों में ग्लो करेगा आपका चेहरा!

पिंपल्स और पुराने दाग-धब्बों को दूर करने के लिए 10 घरेलू फेस मास्क

1) अगर आपके चेहरे पर लंबे समय से मुंहासों के निशान हैं, तो उनसे छुटकारा पाने के लिए अनार के दानों का पेस्ट बनाकर उसमें नींबू का रस और दूध मिलाकर फेस पैक तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें। इस होममेड फेस पैक से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।

2) मुंहासों के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए प्याज का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। मुंहासों के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए फूड प्रोसेसर में प्याज की प्यूरी बनाकर मुंहासों पर लगाएं। इस उपाय को हफ्ते में एक बार करना बहुत फायदेमंद होता है।

young woman having skin problems 264197 6125

3) अगर आपके चेहरे पर मुंहासों के निशान दिख रहे हैं तो मुंहासों के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए स्ट्रॉबेरी के पेस्ट में बेसन मिलाकर गाढ़ा फेस पैक बना लें। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। यह फेस पैक मुंहासों के दाग-धब्बों को दूर करता है और ब्लैक हेड्स से भी छुटकारा दिलाता है।

4) अगर आपकी आंखों के आसपास काले घेरे हैं, तो खीरे को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें ताकि डार्क सर्कल दूर हो जाएं। इसमें बराबर मात्रा में गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण में कॉटन बॉल डुबोएं और इसे आंखों के ऊपर रखें और कुछ देर के लिए आराम दें। ऐसा दिन में दो बार करने से काले घेरे (आंखों के काले घेरे) दूर हो जाते हैं।

close up young woman with patches eyes from wrinkles dark circles isolated white wall 231208 1477

5) एक्ने से छुटकारा पाने के लिए 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, चुटकी भर सफेद चंदन का पाउडर और 1 चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद चेहरा धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने से मुंहासों के निशान और ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिलता है और त्वचा खूबसूरत बनती है।

6) बढ़ती उम्र के कारण त्वचा पर धब्बे पड़ जाते हैं। बढ़ती उम्र के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए जीरा पाउडर और पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और कुछ देर चेहरे पर लगा रहने दें। इससे बढ़ती उम्र में चेहरे पर दाग-धब्बे हल्के हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें: नीम के तेल के 10 सौंदर्य लाभ (नीम के तेल के 10 सौंदर्य लाभ)

asian woman with surprised expression when appearing acne 296537 2312

7) पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए स्ट्रॉबेरी या कच्चे पपीते का पेस्ट या कच्चे आलू का रस लगाएं। यह पिगमेंटेशन से राहत पाने का एक आसान घरेलू उपाय है।

8) मस्सों से छुटकारा पाने के लिए हरे धनिये को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को रोजाना मस्सों और मस्सों पर लगाएं। यह मस्सों और मस्सों से छुटकारा पाने का एक आसान और असरदार घरेलू उपाय है।

यह भी पढ़ें: वायरल हो रहे हैं रवीना टंडन के होममेड ब्यूटी टिप्स, देखें वीडियो (रवीना टंडन ने शेयर किए ग्लोइंग स्किन और स्वस्थ बालों के घरेलू नुस्खे)

wellness woman receiving facial mask spa clean moist skin 79405 12875

9) अगर आपकी आंखों के आसपास काले घेरे या धब्बे हैं, तो उनसे छुटकारा पाने के लिए नींबू का रस लगाएं। नींबू का रस डार्क सर्कल और दाग-धब्बों को दूर करने में काफी मददगार होता है।

10) कद्दूकस किया हुआ खीरा डार्क सर्कल्स पर लगाने से डार्क सर्कल धीरे-धीरे कम हो जाते हैं और आंखें ठंडी हो जाती हैं।


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here