गुर्दे की पथरी के लक्षण

गुर्दे की पथरी के लक्षण

आज के लेख में हम समझेंगे कि ऐसे कौन से लक्षण हैं जिनसे आप जान सकते हैं कि आपकी किडनी में पथरी होने की संभावना है। गुर्दे की पथरी को नज़रअंदाज करना आपके लिए बहुत हानिकारक हो सकता है, इसलिए जरूरी है कि आप इनके लक्षणों को समझें।

नई दिल्ली। सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि किडनी स्टोन क्या है। किडनी स्टोन एक प्रकार का क्रिस्टल होता है जो कई अलग-अलग खनिजों और लवणों से बना होता है। कैल्शियम और यूरिक एसिड को ज्यादातर किडनी स्टोन का कारण माना जाता है। अगर हम इसके क्षेत्र में विस्तार से जाते हैं, तो इसका मुख्य क्षेत्र
ऐसा तब होता है जब आपके शरीर में बहुत अधिक मात्रा में यूरिक एसिड जमा हो जाता है और आप ठीक से हाइड्रेटेड नहीं रहते हैं, तो किडनी स्टोन का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

किडनी_स्टोन.jpg

कमर दर्द की समस्या
किसी भी व्यक्ति को किडनी स्टोन होने से कमर दर्द की समस्या बढ़ जाती है। उन्हें समय-समय पर कमर दर्द होता रहता है। ऐसे में हो सकता है कि यह पीठ दर्द किसी और वजह से हो रहा हो। लेकिन आपके लिए एक बार जांच करवाना जरूरी है। क्योंकि कमर दर्द की समस्या में भी किडनी स्टोन का खतरा रहता है।

पेशाब में जलन की समस्या
किडनी स्टोन से पीड़ित लोगों में दूसरा सबसे आम लक्षण यह है कि जब ऐसे लोग शरीर से यूरिन पास कर रहे होते हैं तो उन्हें जलन महसूस होती है।

बार-बार बाथरूम जाना
किडनी स्टोन के मरीज को बार-बार बाथरूम जाना पड़ता है और अचानक उन्हें कभी भी टॉयलेट जाने की जरूरत पड़ती है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपको एक बार किडनी स्टोन की जांच करानी चाहिए।

बार-बार उल्टी होना

जिन लोगों को अक्सर जी मिचलाना और उल्टी जैसा महसूस होता है, उन्हें भी इस बात का बहुत ज्यादा डर होता है कि कहीं वे किडनी स्टोन से पीड़ित तो नहीं हैं। हालाँकि, यह आहार पर नियंत्रण की कमी के कारण भी हो सकता है, लेकिन ऐसे लोगों को एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here