गर्मी में चेहरे की चमक चाहिए तो रोजाना करें हल्दी का उपयोग

गर्मी में चेहरे की चमक चाहिए तो रोजाना करें हल्दी का उपयोग

गर्मी में चेहरे की चमक चाहिए तो रोजाना करें हल्दी का उपयोग

गर्मी के सीजन में स्वास्थ्य पर बहुत ध्यान देने की जरूरत होती है। क्योंकि इस मौसम में शरीर से पसीना निकलता है, तो एक और जहां शरीर में पानी की कमी होती है, तो दूसरी ओर चेहरे की रौनक भी गायब हो जाती है। ऐसे में आपको पर्याप्त पानी पीने के साथ ही चेहरे के ग्लो को बनाए रखने के लिए कुछ घरेलू उपाय करने होंगे।

गर्मी के मौसम में स्किन की समस्या होना आम बात होती है। हल्की सी धूप लगने पर त्वचा झुलस जाती है। और शरीर में कालापन नजर आने लगता है। क्योंकि इस मौसम में सूर्य की सीधी किरणें चेहरे पर पड़ती है। ऐसे में आपको चेहरे की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है।

हम आपको चेहरे की देखभाल हल्दी से करने के कुछ उपाय बताएंगे। क्योंकि हल्दी में एंटीसेप्टिक, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं।

-आपको घर में हल्दी शहद और दही इन तीनों का मिश्रण बना कर फेस पैक तैयार करना होगा। जिसे चेहरे पर लगाने से चेहरे के डार्क सर्कल खत्म होंगे और आंखों की सूजन भी कम होगी। आंखों के आसपास नजर आने वाले काले घेरे भी नहीं नजर आएंगे और इसी के साथ स्कीन से संबंधित अन्य परेशानियां भी दूर होगी।

-फेस पैक बनाने के लिए आप को करीब एक चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच शहद, एक चम्मच दही लेना होगा। इन्हें एक कटोरे में डाल कर अच्छे से मिश्रण तैयार करना होगा। इसे फिर चेहरे पर लेप की तरह लगाएं और करीब 20 से 25 मिनट तक रहने दें। जिसके बाद सादे पानी से धो लें। ऐसा सप्ताह में कम से कम 2 से 3 बार करना होगा।

-चेहरे की रौनक के लिए हल्दी पाउडर आधा चम्मच और गुलाब जल की कुछ बूंदे मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। इसे चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं और जब यह सूख जाए तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा सप्ताह में करीब 2 बार करना जरूरी है। इससे आपकी त्वचा मुलायम होगी और यह एक नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह आपके चेहरे को दमकाएगा। आप चाहे तो इस पैक में क्रीम भी डाल सकते हैं।

-चेहरे पर नजर आने वाले पिंपल और इनसे संबंधित दूसरे इंफेक्शन को खत्म करने के लिए आपको हल्दी नारियल का तेल और अंडे की सफेद परत का मिश्रण तैयार करना होगा। इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे की झुर्रियां भी कम होगी और चेहरे में निखार आएगा। इसके लिए हल्दी पाउडर एक चम्मच और नारियल का तेल एक चम्मच लेना होगा और इसमें अंडे की सफेद जर्दी मिलाएं और मिश्रण को तैयार करें और इस मिश्रण को जहां भी चेहरे पर मुंहासे नजर आते हैं लगाए। करीब 25 मिनट तक रहने दें। इसके बाद पानी से अपना चेहरा धो सकते हैं। इस प्रकार इन घरेलू उपाय को करने से आपको किसी प्रकार का नुकसान नहीं होगा। लेकिन आपका चेहरा गर्मी में भी चमकता हुआ नजर आएगा। इसलिए आप आज से ही यह उपाय शुरू कर सकते हैं।


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here