गणेश चतुर्थी 2021: जानिए कौन से हैं वो 10 व्यंजन, जो भगवान गणपति को चढ़ाए जाते हैं

Ganesh Chaturthi 2021 : जानिए वो कौन से हैं 10 व्यंजन, जिनका भोग भगवान गणपति को लगाया जाता है

गणेश चतुर्थी 2021: देशभर में गणपति पर्व का जश्न शुरू हो गया है. 11 दिनों तक पहले पूज्य गणेश की भक्ति में भक्त नहीं लीन होंगे। इस दौरान आप गणपति बप्पा को ये 10 तरह के व्यंजन भी चढ़ा सकते हैं.

हालांकि गणपति बप्पा को मोदक सबसे ज्यादा प्रिय है। लेकिन कुछ खास व्यंजन हैं। गणपति बप्पा को भोग लगाने वाले प्रसन्न होते हैं। आप 11 दिनों के गणेश उत्सव के दौरान बूंदी के लड्डू सहित इन विशेष व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं। जिससे आप पर गणपति बप्पा की कृपा बनी रहेगी।

मोतीचूर के लड्डू-

मोतीचूर के लड्डू भगवान गणपति को प्रिय हैं। इसलिए गणेश चतुर्थी पर भगवान गणपति को मोतीचूर के लड्डू या बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं। इसे शुद्ध घी का ही बनाना चाहिए। तो और भी अच्छा।

हलवे का मजा-

भगवान गणपति को भी हलवा बहुत पसंद होता है। तो आप शुद्ध घी का हलवा बना लें। आप इसमें कुछ सूखे मेवे भी शामिल कर सकते हैं। हलवा सूजी, आटा, केला आदि खाद्य पदार्थों से बनाया जा सकता है।

लड्डू चढ़ाएं-

लड्डू भगवान गणपति को सबसे प्रिय हैं। चाहे आप इसे मावा, सूखे मेवे, बेसन, सूजी आदि के साथ बना सकते हैं. आजकल चॉकलेटी लड्डू भी खूब चलन में हैं. आप इन्हें भगवान गणपति को भी चढ़ा सकते हैं।

नारियल का आनंद लें

आप भगवान गणपति को नारियल यानि नारियल भी चढ़ा सकते हैं। इसके साथ ही नारियल का दूध, नारियल चावल भी भगवान को अर्पित करें.

पूरन पोली-

गणपति बप्पा को पूरन पोली भी चढ़ा सकते हैं. आटे के साथ इसे बेसन, मावा, दूध आदि को मिलाकर तैयार किया जाता है। बहुत से लोग चने की दाल में गुड़ मिलाकर हलवा जैसा बना लेते हैं और रोटी के अंदर भरकर भगवान को अर्पित कर देते हैं।

केला और फलों का भोग

गणपति को केला और सेब के फल आदि भी चढ़ाए जा सकते हैं। गणपति को मौसमी फल भी चढ़ाएं। उसे केले भी बहुत पसंद हैं।

श्रीखंड अर्पित करें

गणपति बप्पा को श्रीखंड का भोग भी लगा सकते हैं. श्रीखंड बाजार में भी मिल जाता है और इसे आप घर पर भी बना सकते हैं. इसे दही से तैयार किया जाता है। आप इसमें कई तरह के ड्राई फ्रूट्स भी मिला सकते हैं.

दूर्वा अवश्य चढ़ाएं-

गणपति बप्पा की पूजा दूर्वा यानी घास से करनी चाहिए। क्योंकि ध्रुव उन्हें सबसे प्रिय है और दूर्वा चढ़ाने के लिए आपको दूर्वा का ऊपरी भाग लेना चाहिए। गणेश जी की पूजा करने से बप्पा प्रसन्न होते हैं।

केसर चावल का आनंद लें-

गणपति बप्पा को केसर चावल चढ़ा सकते हैं। केसर चावल चावल, सूखे मेवे, चीनी आदि में मीठा पीला रंग मिलाकर बनाया जाता है जो बहुत स्वादिष्ट होता है.

खीर, बासुंडी या रबड़ी का भोग-

गणपति बप्पा को खीर, बासुंदी या रबड़ी भी चढ़ा सकते हैं. इन्हें आप व्रत के दौरान भी खा सकते हैं. यह बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद आता है। इस तरह आप गणपति बप्पा को ऊपर बताए गए विभिन्न व्यंजनों का भोग लगा सकते हैं।

.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here