खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना हो सकता है घातक

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना हो सकता है घातक

पानी पीना बहुत अच्छी आदत है। किसी भी रोग को दूर भगाने के लिए पानी एक रामबाण इलाज है। लेकिन क्या आपको पता है खाना खाते समय पानी पीना कितना हानिकारक होता है।इसका सीधा असर आपकी पाचन शक्ति पर होता है।

आपको बता दे कि कभी भी खाना खाने के आधे घंटे या 1 घंटे तक पानी नहीं पीना चाहिए। आयुर्वेद में खाना खाने के बाद पानी पीना जहर माना जाता है। खाना खाने के बाद पानी पीने से हमारी वो ऊर्जा खत्म हो जाती है जो हमारे खाए हुए खाने को पचाने का काम करती है। ऐसे में अगर आपने खाने के तुरंत बाद पानी पी लिया तो आपकी सारी ऊर्जा समाप्त हो जाती है और भोजन पच नहीं पाता है।

खाना नहीं पचने की वजह से वो अमाशय में ही सड़ने लग जाता है और इससे गैस, एसिड बनना शुरू हो जाता है। जो आपकी तबियत बिगाड़ने के लिए काफी हैं। आयुर्वेद की मानें तो खाना खाने के लगभग एक से दो घंटे के बाद ही पानी पीना चाहिए। इसी तरह खाना खाने से करीब आधा घंटा पहले पानी पी लेना चाहिए। पानी पीने के तुरंत बाद खाना खाना भी सही नहीं है।

आयुर्वेद में ये भी बोला गया है कि सुबह के वक्त खूब पानी पीना, खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना सेहत के अचूक नुस्खों में से एक है जो आपकी लम्बी आयू का कारण बन सकती हैं। अगर आप रोज ऐसा करेंगे तो आपको कोई बीमारी छू भी नहीं पाएगी। आप हमेशा स्वस्थ और तंदुरस्त रहेंगे।