क्षय रोग से लड़ने के लिए आहार युक्तियाँ: टीबी रोगियों को अपने आहार में इन चीजों को शामिल करना चाहिए

क्षय रोग से लड़ने के लिए आहार युक्तियाँ: टीबी रोगियों को अपने आहार में इन चीजों को शामिल करना चाहिए

क्षय रोग से लड़ने के लिए आहार युक्तियाँ: विटामिन-सी, विटामिन-ए और विटामिन-ई युक्त फलों का सेवन टीबी रोगियों के लिए बहुत स्वास्थ्यवर्धक होता है। इसलिए उन्हें ऐसे फलों का नियमित सेवन करना चाहिए।

नई दिल्ली। क्षय रोग से लड़ने के लिए आहार युक्तियाँ: टीबी रोगियों को उचित उपचार और देखभाल की बहुत आवश्यकता होती है। नहीं तो यह एक गंभीर समस्या बन सकती है। चिकित्सा उपचार के साथ-साथ दवाएं, उचित और संतुलित आहार इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। क्योंकि खान-पान पर ध्यान न देने से टीबी के मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है, जिससे बीमारी का खतरा और बढ़ जाता है। तो आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो टीबी के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकती हैं और इन्हें अपने आहार में शामिल करके वे इस बीमारी से बेहतर तरीके से लड़ सकते हैं।

  • दूध
    कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर दूध टीबी के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। एक टीबी रोगी को अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए रोजाना दूध का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही दूध के सेवन से रोगी के शरीर को रोग से लड़ने की शक्ति भी मिलती है। टीबी की बीमारी से जल्दी छुटकारा पाने के लिए आप बादाम के दूध का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि यह हल्का और विटामिन से भरपूर होता है, और आसानी से पच भी जाता है।

ड्रिंक_मिल्क.jpg

  • खट्टे फल
    विटामिन-सी, विटामिन-ए और विटामिन-ई युक्त फलों का सेवन टीबी के मरीजों के लिए काफी हेल्दी होता है। इसलिए उन्हें ऐसे फलों का नियमित सेवन करना चाहिए। कई विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर नींबू, संतरा, आंवला, अमरूद और आम जैसे फलों का सेवन करके टीबी के मरीज रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं।

citric_fruits.jpg

यह भी पढ़ें:

  • हरी सब्जियां और अनाज
    टीबी से पीड़ित व्यक्ति के लिए अपने आहार में कुछ सब्जियां और साबुत अनाज शामिल करना फायदेमंद हो सकता है। टीबी के मरीज अपने आहार में ब्रोकोली, टमाटर, शकरकंद और गाजर जैसी सब्जियां शामिल कर सकते हैं जो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं और साबुत अनाज जैसे ब्रेड आदि को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। जो उनकी सेहत को ठीक रखने के साथ-साथ भूख शांत करने में भी सहायक होते हैं। इस प्रकार यह पोषक तत्वों से भरपूर आहार टीबी रोग को जल्दी ठीक करने में मदद कर सकता है।

सब्जी.जेपीजी

  • लहसुन
    यह कहना गलत नहीं होगा कि लहसुन टीबी के मरीजों के लिए चमत्कारी दवा का काम करता है। इतना ही नहीं अगर आपको टीबी की बीमारी न भी हो तो हर व्यक्ति को रोज सुबह लहसुन की दो-तीन कलियां चबानी चाहिए। लहसुन आपको कई बीमारियों से निजात दिलाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा यह टीबी के इलाज में भी काफी कारगर है, क्योंकि इसमें एलिसिन होता है, जिसका सीधा असर टीबी के बैक्टीरिया पर पड़ता है। इसलिए टीवी को कंट्रोल करने के लिए लहसुन को दो-तीन मिनट तक चबाना सही है।

lehsun_garlic.jpg






और दिखाओ








.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here