क्रोध प्रभाव: बहुत अधिक क्रोधित होने से हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है

Anger Effects: आपका ज्यादा गुस्सा करना दिल की बीमारी का खतरा बढ़ा सकता है

क्रोध का प्रभाव: 30 वर्ष की आयु में दिल का दौरा पड़ने की बीमारी तेजी से बढ़ने लगी है। गुस्सा, भावनात्मक रूप से परेशान होना या भारी शारीरिक परिश्रम करने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा काफी बढ़ सकता है।

नई दिल्ली। क्रोध का प्रभाव: यदि आप बात करने पर क्रोधित हो जाते हैं और आप हमेशा लड़ने के लिए तैयार रहते हैं, तो झगड़े के अलावा अन्य कई कारणों से आपका जीवन खतरे में पड़ सकता है। क्रोधी स्वभाव हृदय से संबंधित गंभीर रोग का कारण बन सकता है। क्रोध न केवल हमारी निर्णय लेने की क्षमता को कमजोर करता है, बल्कि लगातार क्रोध इस क्षमता को नष्ट भी कर सकता है।

क्रोध से कार्यकुशलता प्रभावित होती है और करियर और रिश्तों पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है। जो लोग अपने गुस्से का इजहार नहीं कर पाते, इसे अपने दिमाग में रख लेते हैं, वे और अधिक चिड़चिड़े हो जाते हैं। इनमें हमें शारीरिक और मानसिक बीमारियां होने का खतरा अधिक होता है। हार्ट अटैक की बीमारी 30 साल की उम्र में तेजी से बढ़ने लगी है। इस बीमारी से बचाव के लिए खान-पान का ध्यान रखा जाता है। नियमित व्यायाम, योग जरूरी है। तभी आप इस बीमारी से बच सकते हैं।

स्टडी के मुताबिक गुस्सा करने से हार्ट अटैक का खतरा 5 गुना तक बढ़ जाता है। शोध के अनुसार 2 घंटे तक हार्ट अटैक, हार्ट अटैक का खतरा बना रहता है। यह 40 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में अधिक आम है। गुस्सा या भावनात्मक रूप से परेशान होने और इसके 1 घंटे के भीतर दिल का दौरा पड़ने के लक्षण होने के बीच एक संबंध पाया गया है। इसमें पाया गया कि ऐसे में हार्ट अटैक का खतरा 2 गुना तक बढ़ जाता है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि जिन लोगों को बार-बार गुस्सा आता है, उनमें आम लोगों की तुलना में स्ट्रोक होने की संभावना दोगुनी होती है। इस प्रकार के स्ट्रोक से दुनिया भर में हर साल हजारों लोगों की मौत हो जाती है। इसके अलावा यह प्रकृति उच्च रक्तचाप, मधुमेह और उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं के लिए जिम्मेदार होती है।

सामान्य तौर पर स्वस्थ खान-पान, योग और बेहतर लोगों के साथ उठने-बैठने से गुस्से की समस्या को कम किया जा सकता है।

.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here