क्यों Hyundai Alcazar का बेस वेरिएंट Safari-Hector Plus से महंगा है?

आखिर क्यों Hyundai Alcazar का बेस वेरिएंट है सफारी-हेक्टर प्लस से महंगा

Hyundai की लेटेस्ट SUV Alcazar का मुकाबला Tata Safari और MG Hector Plus जैसे प्रतिद्वंद्वियों से है और इसके बावजूद कंपनी ने इसके बेस वेरिएंट की कीमत बहुत ज्यादा रखी है.

नई दिल्ली। Hyundai Motor ने अपनी लेटेस्ट कार Alcazar SUV को 16.30-20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर पेश किया है। तीन-पंक्ति एसयूवी टाटा सफारी और एमजी हेक्टर प्लस जैसे प्रतिद्वंद्वियों के साथ प्रतिस्पर्धा करती है। हालांकि, बिल्कुल-नई Hyundai Alcazar का बेस प्राइस इसके दो प्रतिद्वंदियों से ज्यादा है। जहां, सफारी की कीमत 14.99-21.81 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है, हेक्टर प्लस की कीमत 13.62-19.60 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से है।

Hyundai Alcazar के बेस ट्रिम का नाम Prestige रखा गया है और यह Safari के बेस वेरिएंट से 1.30 लाख और MG Hector Plus के बेस मॉडल से 2.70 लाख ज्यादा महंगा है. आमतौर पर, नई कारों को पहली बार लॉन्च होने पर अन्य कंपनियों की तुलना में बेहद प्रतिस्पर्धी कीमतों पर पेश किया जाता है। ऐसे में Alcazar की कीमत उसके दो प्रतिद्वंदियों से ज्यादा रखी गई है.

हुंडई द्वारा अपनाई गई यह एक नई रणनीति है। दक्षिण कोरियाई ऑटो निर्माता ने कहा कि ग्राहक अल्काज़र प्रीमियम एसयूवी के सभी वेरिएंट में कई सुविधाओं की उम्मीद कर सकते हैं। यही वजह है कि हुंडई ने इस एसयूवी के लिए नो-फ्रिल्स बेस वेरिएंट नहीं रखने का फैसला किया है।

यह आमतौर पर हम जो पेशकश करते हैं उससे एक कदम दूर है क्योंकि अल्काजर ग्राहक पहले तीन वेरिएंट में फीचर पैक वाली कार चाहते हैं।

क्या कराण है?

इसकी वजह नई एसयूवी में मिलने वाले फीचर्स की लंबी लिस्ट है। ऐसा लगता है कि हुंडई ने बेस ट्रिम में भी अधिक से अधिक सुविधाओं की पेशकश करने की योजना बनाई है। यह कुछ ऐसा है जिसे कार निर्माता पेशकश पर कारों के उच्च ट्रिम्स खरीदने के लिए खरीदारों को लुभाने की कोशिश में टालते हैं।

हुंडई आमतौर पर चार वेरिएंट के साथ नए मॉडल पेश करने की रणनीति का पालन करती है। दूसरा उपरोक्त बेस वेरिएंट शुरुआती बेस मॉडल की तुलना में कई फीचर्स से लैस है। ऐसे में Hyundai ने केवल तीन वेरिएंट पेश किए हैं, जिनका नाम प्रेस्टीज, प्लेटिनम और सिग्नेचर है। प्रेस्टीज वेरिएंट में क्रिएचर कंफर्ट फीचर्स, सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड के तौर पर उपलब्ध हैं।

क्रिएचर कम्फर्ट फीचर्स के संदर्भ में, अल्काज़र में ब्लूलिंक कनेक्टिविटी, पैनोरमिक सनरूफ, कूल्ड ग्लोवबॉक्स, वायरलेस चार्जिंग, क्रूज़ कंट्रोल आदि के साथ 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। ये ऐसी सुविधाएँ नहीं हैं जो आमतौर पर कारों के बेस मॉडल में उपलब्ध होती हैं। इसके अलावा, एसयूवी छह और सात-सीटर दोनों विकल्पों में उपलब्ध है, जो अपने सवारों के लिए अधिक स्थान और आराम प्रदान करती है।

Hyundai Alcazar Prestige में मानक के रूप में सुरक्षा सुविधाओं की एक विस्तृत श्रृंखला मिलती है। इसमें ऑटोमैटिक हेडलैंप, एलईडी फॉग लैंप, ऑटो-डिमिंग रियरव्यू मिरर, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट (वीएसएम), हिल स्टार्ट असिस्ट (एचएसी), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस), रियर पार्किंग कैमरा आदि शामिल हैं।

क्या यह रणनीति काम करेगी?

वास्तव में, भारतीय ग्राहक अब अधिक सुविधाओं के साथ आने वाली कारों के उच्च ट्रिम को अपनाने के लिए तैयार हैं। सुविधाओं के साथ आने वाले उच्च संस्करण अपने मॉडल के आधार वेरिएंट की तुलना में अधिक खरीदारों को आकर्षित करते हैं।

Hyundai ने इस बात को ध्यान में रखते हुए नो-फ्रिल्स बेस वेरिएंट नहीं पेश करने की रणनीति बनाई है. यही कारण है कि दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता ने बाकी लाइनअप की तरह अलकाज़र में चार-प्रकार की रणनीति नहीं लाने का फैसला किया। हालांकि यह रणनीति कारगर होगी या नहीं यह तो वक्त ही बताएगा।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here