कौन हैं सनराइजर्स हैदराबाद के लिए IPL में डेब्यू करने वाले अब्दुल समद?

DA Image

अबुधाबी में दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मंगलवार को खेले गए मैच में जम्मू-कश्मीर के युवा क्रिकेटर अब्दुल समद ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपना डेब्यू किया। वे दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 2016 की आईपीएल विजेता टीम सनराइजर्स हैदराबाद के लिए मैच खेलने मैदान पर उतरे थे। समद को सनराइजर्स ने पिछले साल आईपीएल की नीलामी में खरीदा था।

समद उस वक्त सबकी नजरों में आए जब उन्होंने 2019-20 विजय हजारे ट्रॉफी में गुजरात के खिलाफ 53 गेंदों में 68 रनों की पारी खेली थी। यह मैच जयपुर में खेला जा रहा था। 2016 की आईपीएल चैम्पियन टीम समद की खूबियों से पूरी तरह वाकिफ थी और इसीलिए दुनिया के सबसे महंगे लीग के 11वें दिन जम्मू-कश्मीर के इस युवा खिलाड़ी ने डेविड वॉर्नर की अगुवाई वाली टीम के लिए अपनी पहली शुरुआत की।

IPL 2020: चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए अच्छी खबर, अगले मैच के लिए अंबाती रायडु और ड्वेन ब्रावो फिट

अगले माह 19 साल के होने जा रहे समद जम्मू-कश्मीर के ऐसे तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्हें घरेलू क्रिकेट के सबसे बड़े महाकुंभ ‘आईपीएल’ में हिस्सा लेने का मौका मिला है। समद से पहले युवा क्रिकेटर परवेज रसूल और रसिख सलाम इस लीग में हिस्सा लेकर जम्मू-कश्मीर का गौरव बढ़ा चुके हैं। समद के जम्मू-कश्मीर के साथी खिलाड़ी मंजूर डार भी 2018 में किंग्स इलवेन पंजाब के लिए चुने गए थे, लेकिन वे अब तक अपना डेब्यू नहीं कर सके हैं।

जब सनराइजर्स हैदराबाद ने कन्फर्म कर दिया कि जम्मू-कश्मीर का यह युवा क्रिकेटर 2016 की आईपीएल चैम्पियन टीम की तरफ से दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अपना डेब्यू करेगा, तो टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर और मेंटर इरफान पठान ने इस खिलाड़ी की तारीफ की। पठान ने एक ट्वीट में कहा, “अब जबकि अब्दुल समद आईपीएल में अपना डेब्यू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है, तो ऐसे में कहा जा सकता है कि जम्मू-कश्मीर क्रिकेट की बिरादरी में एक और पंख लग गया है। मैं उनके लंबे करियर के लिए उन्हें शुभकामनाएं देता हूं! मुझे यकीन है कि इससे जम्मू-कश्मीर की युवा पीढ़ी में सकारात्मक लहर बनेगी।”

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अपने पहले आईपीएल मैच में अब्दुल समद ने 7 गेंदों में 12 रनों की नाबाद पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से एक चौका और एक छक्का भी निकला। उन्होंने पहले केन विलियमसन के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 11 गेंदों में 16 रन और फिर  अभिषेक शर्मा के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 2 गेंदों में 2 रनों की साझेदारी की।

Source link