कोविड 19 से ठीक होने के तुरंत बाद कोरोना का टीका न लगवाएं

Covid 19 से रिकवर होने के तुरंत बाद न लगवाए कोरोना वैक्सीन

अगर कोरोना के मरीजों को ठीक होने के तुरंत बाद वैक्सीन दी जाए तो वैक्सीन के साइड इफेक्ट उन पर ज्यादा असरदार हो सकते हैं.

डॉक्टर कोविड 19 से ठीक हुए मरीजों को 84 दिन बाद कोरोना का टीका लगवाने की सलाह दे रहे हैं। माना जा रहा है कि अगर कोरोना मरीजों को ठीक होने के तुरंत बाद वैक्सीन दे दी जाए तो वैक्सीन के साइड इफेक्ट उन पर ज्यादा असरदार हो सकते हैं. हाल ही में हुए कई शोधों में भी इस बात की पुष्टि हुई है।

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार ने कहा, कोरोना से मौत पर नहीं दे सकती 4 लाख रुपये, इससे अन्य चिकित्सा सुविधाएं प्रभावित होंगी

टीके रिकवरी प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं
चिकित्सा विशेषज्ञों और डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना की वजह से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और गंभीर रूप से बीमार मरीजों के कई अंगों पर संक्रमण का गंभीर असर पड़ता है. इस वजह से, कभी-कभी रिकवरी में लंबा समय लग सकता है। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान शरीर में एंटीबॉडी भी बनने लगती हैं। सरल शब्दों में यह कहा जा सकता है कि शरीर ठीक होने और ठीक होने की प्रक्रिया से गुजर रहा है। ऐसे में अगर वैक्सीन दी जाए तो इस प्रक्रिया को धीमा किया जा सकता है और इसके परिणामस्वरुप अधिक दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: बहुत तेजी से फैला कोरोना का डेल्टा वेरिएंट, अब तक 80 देशों में फैला spread

साइड इफेक्ट बहुत गंभीर नहीं हैं
डॉक्टरों के मुताबिक, ये साइड इफेक्ट इतने गंभीर नहीं हैं, इसलिए चिंता की कोई बात नहीं है, लेकिन हमें शरीर में दिखने वाले लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए। आम तौर पर हर व्यक्ति में कोरोना वैक्सीन के अलग-अलग साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं, जो एक दिन से तीन दिन में खत्म हो सकते हैं। यदि टीका लगाने के 5 दिनों के बाद भी दुष्प्रभाव दूर नहीं होते हैं, तो तुरंत एक डॉक्टर से संपर्क किया जाना चाहिए।

ये लक्षण दिखने पर तुरंत लें सलाह
यदि रोगी को सांस लेने में तकलीफ या सांस लेने में तकलीफ, या बेहोशी, घाव, सूजन या त्वचा पर किसी भी तरह की एलर्जी दिखाई देती है, तो तुरंत डॉक्टर से मिलने और इलाज कराने की जरूरत है।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here