कोरोना काल में इन चीजों की मदद से रखें अपनी इम्युनिटी को स्वस्थ – स्ट्रेस बस्टर

कोरोना काल में इन चीजों की मदद से रखें अपनी इम्युनिटी को स्वस्थ - स्ट्रेस बस्टर

महामारी कोरोनावायरस ने पूरे देश को हिला कर रख दिया है। ऐसे में सभी को अपने परिवार की चिंता सताने लगी है. एक लापरवाही हमारे परिवार को भारी पड़ सकती है। ऐसे में आपको अपने परिवार का खास ख्याल रखना चाहिए। कोरोना से बचाव के लिए हमारे लिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखना बहुत जरूरी है। अगर हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत है तो हम आसानी से कोरोना पर जीत हासिल कर सकते हैं। हमारा खान-पान हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को स्वस्थ रखने में खास भूमिका निभाता है। अगर आपकी डाइट अच्छी नहीं है तो कोरोना आप पर बहुत आसानी से हमला कर सकता है। तो आज हम आपको बताएंगे कि आपको अपनी इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए क्या करना चाहिए।
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2021: जानिए विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस के इतिहास को मनाने का महत्व

1. गर्म पानी पिएं

पानी हमारे शरीर की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पानी की कमी से हमारे शरीर में कोरोना समेत कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए सुबह उठते ही सबसे पहले गुनगुना पानी पिएं। वहीं, दिन भर में कम से कम 8 गिलास पानी पिएं। आप चाहें तो पानी का हेल्दी ड्रिंक भी पी सकते हैं।

2. योग

योग हर बीमारी का इलाज है। योग हर बीमारी से लड़ने में मदद करता है। खासकर कोरोना काल में रोजाना योग करें। योग करने से चंचल चेहरे पर दिमाग तेज रहता है।

3. अमला

आधा चम्मच आंवला का चूर्ण एक चम्मच शहद के साथ सुबह खाली पेट लेने से लाभ होता है। इससे इम्युनिटी बढ़ेगी और डाइजेशन भी बेहतर होगा। आप आंवले की चटनी या जूस भी ट्राई कर सकते हैं।

4. निकालें

काढ़ा कोरोना से लड़ने में सबसे कारगर है, इसलिए इसे दिन में दो बार पिएं। काढ़ा बनाने के लिए काली इलायची, हल्दी, लौंग, काली मिर्च, दालचीनी, अदरक, शहद/गुड़ को एक साथ पानी में उबालकर 2 दिन बाद सेवन करें।


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here