कैंसर का खतरा कम करना है तो इन बातों का रखना होगा दिनचर्या में ध्यान

कैंसर का खतरा कम करना है तो इन बातों का रखना होगा दिनचर्या में ध्यान

कैंसर का खतरा कम करना है तो इन बातों का रखना होगा दिनचर्या में ध्यान

अत्यधिक धूम्रपान, तंबाकू, सुपारी, पान मसाला, गुटखा, शराब आदि का सेवन कैंसर की ओर ले जाता है। कैंसर ऐसी समस्या है जिससे बहुत कम लोग ही जंग जीत पाते हैं। ऐसे में अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे। तो निश्चित ही आप भी कैंसर से बच सकते हैं।आज हम आपको कैंसर से बचने के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं।

दरअसल, कैंसर से बचाव ही कैंसर का इलाज है। अगर आप अपना बचाव करके रखते हैं। तो यह कैंसर से आपको बचाए रखेगा। कैंसर ऐसा रोग है, जो एक बार लग जाए। तो इससे उबरना फिर बहुत मुश्किल होता है। इसलिए आप कुछ बातों का ध्यान रखें। जिससे आपको कैंसर की समस्या नहीं होगी।

जानकारों की माने तो आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। आज हम उन्हीं चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं।

ब्रोकली का नाम तो सभी ने सुना होगा। इसका उपयोग सब्जी के रूप में किया जाता है। अगर आप इसका सेवन करेंगे, तो कैंसर का खतरा कम हो जाएगा। इससे माउथ कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, लीवर कैंसर का खतरा कम होता है। इस सब्जी को सप्ताह में दो से तीन बार खाएंगे तो आपको फायदा रहेगा। इसे उबालकर हल्के नमक के साथ खाना भी बहुत फायदेमंद होता है।

ग्रीन टी का सेवन भी कैंसर के खतरे को कम करता है।इससे ब्रेस्ट कैंसर, प्रोटेस्ट कैंसर से सुरक्षित रह सकते हैं। इसलिए आप रोजाना दो से तीन का ग्रीन टी पीएं। इससे आपको निश्चित ही फायदा होगा।

कैंसर से बचने के लिए टमाटर भी बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है। जो इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग करने में मदद करता है। इसी के साथ टमाटर में विटामिन ए, सी और इ होते हैं। जो कैंसर से बचाव का बेहतरीन उपाय है। इसका आप जूस के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं। सलाद की तरह भी सेवन कर सकते हैं।

ब्लूबेरी खाने से भी कैंसर की आशंका बहुत कम रहती है। ब्लूबेरी स्किन, ब्रेस्ट कैंसर, लीवर कैंसर और अन्य प्रकार के कैंसर से बचने में मदद करता है। ब्लूबेरी का जूस पीना भी बहुत फायदेमंद रहेगा।

अदरक भी कैंसर से बचाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। क्योंकि इसमें शरीर में मौजूद टॉक्सिंस को बाहर निकालने की क्षमता होती है। इसलिए इसके सेवन से कैंसर की आशंका कम हो जाती है। इसी प्रकार लहसुन में भी कैंसर से बचाव करने के तत्व होते हैं। इसलिए रोज एक दो कली कच्चा लहसुन खाने से कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

यह उपाय हमने आपको सामान्य जानकारी के आधार पर बताएं है। अगर आपको किसी प्रकार की कोई समस्या या एलर्जी है। तो आप चिकित्सक से भी सलाह ले सकते हैं।


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here