केले और नारियल की मदद से यूं तैयार करें इडली

केले और नारियल की मदद से यूं तैयार करें इडली

केले की इडली बनाना बेहद आसान है। इसे बनाने के लिए आप इडली बैटर में गुड़ पाउडर, नमक इलायची पाउडर और केला डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद आप इडली बनाने का सांचा लें और मक्खन के साथ एक इडली ट्रे को चिकना करें, कुछ बैटर को सांचों में डालें।

आमतौर पर घरों में इडली चावल की मदद से तैयार की जाती है। इडली को सिर्फ दक्षिण भारत में ही नहीं, बल्कि देश के अलग−अलग राज्यों में लोग नाश्ते से लेकर डिनर तक में खाना पसंद करते हैं। यह बेहद ही लाइटवेट डिश है और इसमें कैलोरी भी काफी कम होती है। चूंकि इसे स्टीम करके पकाया जाता है, इसलिए हेल्थ कॉन्शियस लोग भी इसे खा सकते हैं। आपने भी इडली का स्वाद कई बार चखा होगा। लेकिन क्या आपने कभी केले की इडली खाई है। शायद नहीं। अगर आप साउथ इंडियन रेसिपी इडली को एक टि्वस्ट के साथ बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप केले की इडली बना सकती हैं। इस इडली को नारियल के दूध व गुड़ के साथ बनने वाली सॉस के साथ सर्व किया जाता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको केले की इडली और उसके साथ सर्व की जाने वाली कोकोनट सॉस की रेसिपी शेयर कर रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: कुछ हल्का खाने का मन हो तो बनाएं कॉर्न पुलाव

सामग्री−

केले की इडली के लिए:

1 कप इडली बैटर

4 बड़े चम्मच गुड़ पाउडर

नमक

एक चुटकी इलायची पाउडर

1/2 पका हुआ केला, कटा हुआ

कोकोनट सॉस के लिए:

1 कप नारियल का दूध

2 टेबलस्पून गुड़ पाउडर

इसे भी पढ़ें: स्वाद और सेहत से भरपूर होती है हरियाली गोभी की सब्जी, बनाएं कुछ इस तरह

विधि−

केले की इडली बनाना बेहद आसान है। इसे बनाने के लिए आप इडली बैटर में गुड़ पाउडर, नमक इलायची पाउडर और केला डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद आप इडली बनाने का सांचा लें और मक्खन के साथ एक इडली ट्रे को चिकना करें, कुछ बैटर को सांचों में डालें। अब आप इडली के बर्तन में पानी डालकर उसे गर्म करें और बैटर के सांचों वाले स्टैंड को उसमें रखकर बंद करके स्टीम करें। इसे स्टीम होने में करीबन दस से पन्द्रह मिनट का समय लग सकता है। आप चाकू की मदद से इसे चेक कर सकते हैं। जब एक बार इडली बनकर तैयार हो जाए तो आप इसे बाहर निकालें और हल्का ठंडा होने के बाद मोल्ड से निकालें।

इसके बाद नारियल की सॉस तैयार करें। इसके लिए नारियल का दूध गर्म करें और इसमें दो बड़े चम्मच गुड़ का पाउडर डालें। इसे तब तक हिलाते रहें, जब तक कि गुड़ दूध में अच्छी तरह मिक्स ना हो जाए। बस नाश्ते में इस गरमा−गरम इडली को नारियल की चटनी के साथ परोसें।

इसे टेस्ट करने वालों का कहना है कि यह इडली नाश्ते के लिए एकदम परफेक्ट है। 

– मिताली जैन

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here