किस दिन किस दिशा में यात्रा नहीं करनी चाहिए, यदि आवश्यक हो तो काम पर जाने से पहले करें ये उपाय

किस दिन किस दिशा में नहीं करनी चाहिए यात्रा, जरुरी हो काम तो जाने से पहले करें ये उपाय

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि किस दिन किस दिशा में यात्रा करना अशुभ होता है। इसे दिशशुल के नाम से जाना जाता है। दिशाशुल में दिन के अनुसार किसी विशेष दिशा में जाने पर हानि या अशुभ फल मिलने की संभावना है।

हर व्यक्ति चाहता है कि उसकी यात्रा सुखद हो और उसकी यात्रा के पीछे का उद्देश्य पूरा हो। ज्योतिष शास्त्र में यात्रा से जुड़े कई नियम बताए गए हैं जैसे कि कौन सा दिन किस दिशा में यात्रा करना शुभ होता है और कौन सा दिन अशुभ। ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि किस दिन किस दिशा में यात्रा करना अशुभ होता है। इसे दिशशुल के नाम से जाना जाता है। दिशाशुल में दिन के अनुसार किसी विशेष दिशा में जाने पर हानि या अशुभ फल मिलने की संभावना है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किस दिन किस दिशा में यात्रा करना अशुभ माना जाता है और अगर किसी कारण से दिशा के दौरान यात्रा टाली नहीं जा सकती तो इससे बचने के लिए क्या उपाय करने चाहिए-

यह भी पढ़ें: 12 साल बाद गुरु ने किया शनि की राशि में प्रवेश, इन 4 राशियों को मिलेगा जबरदस्त फायदा

सोमवार और शनिवार को पूर्व दिशा में यात्रा करना सही नहीं माना जाता है। अगर कोई बहुत जरूरी काम है तो सोमवार के दिन शीशा देखकर या फूल खाकर घर से निकल जाना चाहिए।

मंगलवार के दिन उत्तर दिशा में यात्रा नहीं करनी चाहिए। यदि इस दिन उत्तर दिशा की यात्रा करनी हो तो गुड़ खाकर घर से निकलें।

बुधवार के दिन उत्तर दिशा में यात्रा करना भी अशुभ माना जाता है। यदि बुधवार के दिन उत्तर दिशा की यात्रा करनी हो तो तिल या धनिया खाकर ही घर से बाहर निकलें।

गुरुवार के दिन दक्षिण दिशा में दिशा होती है इसलिए इस दिशा में यात्रा नहीं करनी चाहिए। इस दिशा में यात्रा कर रहे हों तो दही या जीरा खाकर घर से निकलें।

शुक्रवार के दिन पश्चिम दिशा में यात्रा करना शुभ नहीं माना जाता है। अगर कोई बहुत जरूरी काम है तो शुक्रवार के दिन जौ या सरसों खाकर घर से बाहर निकलें।

यह भी पढ़ें: धन वृद्धि के लिए घर में इन जगहों पर लगाएं पानी का फव्वारा, चमकेगी आपकी किस्मत

शनिवार के दिन दिशा पूर्व में रहती है इसलिए इस दिशा में यात्रा करने से बचना चाहिए। यदि शनिवार के दिन पूर्व दिशा में यात्रा करनी हो तो अदरक, उड़द या तिल खाकर घर से निकलें।

रविवार के दिन पश्चिम दिशा में यात्रा करना अशुभ माना जाता है। इस दिन दिशा पश्चिम दिशा में रहती है। रविवार को दलिया, घी या पान खाकर और शुक्रवार को जौ या राई खाकर घर से बाहर निकलें।

– प्रिया मिश्रा

,

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here