किचन में मौजूद बेस्ट नेचुरल फेस पैक और मास्क, जो देंगे सर्दियों में आपकी त्वचा को स्वस्थ चमक! (सर्दियों के समय में चमकती त्वचा के लिए आपकी रसोई से सर्वश्रेष्ठ प्राकृतिक फेस पैक और मास्क)

प्राकृतिक फेस पैक

किचन में मौजूद बेस्ट नेचुरल फेस पैक और मास्क, जो देंगे सर्दियों में आपकी त्वचा को स्वस्थ चमक! (सर्दियों के समय में चमकती त्वचा के लिए आपकी रसोई से सर्वश्रेष्ठ प्राकृतिक फेस पैक और मास्क)

सर्दियों के लिए करें इन खास मास्क और पैक का इस्तेमाल, इससे आपकी त्वचा जवां, स्वस्थ, हाइड्रेटेड और ग्लोइंग बनी रहेगी।

विंटर ग्लोइंग पैक: 2 टेबल स्पून शहद और 4 टेबल स्पून दही मिलाएं। चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे बेजान त्वचा भी फ्रेश दिखेगी।

शीतकालीन हाइड्रेटिंग मास्क: 1 छोटा चम्मच मैश किया हुआ केला और मिल्क पाउडर डालें। अगर आपकी त्वचा बहुत तैलीय है तो मिल्क पाउडर की जगह गुलाब जल मिलाएं। इसमें कुछ बूंद शहद की मिलाएं। इसे 20 मिनट तक रखें, फिर धो लें।

शीतकालीन पोषण मास्क: 2 चम्मच स्ट्रॉबेरी पल्प में 1 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरा धो लें। स्ट्रॉबेरी विटामिन सी और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती है, जो त्वचा को पोषण देती है। यह पैक आपकी त्वचा को ग्लोइंग इफेक्ट भी देगा।

शीतकालीन विरोधी सूखापन मुखौटा: 2-3 चम्मच कच्चा दूध और बादाम का तेल मिलाएं। इसे 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। धो लें। यह त्वचा के रूखेपन को दूर करता है।

विंटर स्किन स्मूदिंग मास्क: 2 बड़े चम्मच कद्दूकस की हुई गाजर और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें। यह मुखौटा रंग को भी उज्ज्वल करता है और शुष्क त्वचा को चिकना बनाता है।

शीतकालीन मॉइस्चराइजिंग मास्क: एक केले को मसल कर चिकना पेस्ट बना लें, उसमें उतनी ही मात्रा में मक्खन मिलाएं. आप चाहें तो मक्खन की जगह स्किम्ड मिल्क क्रीम भी डाल सकते हैं। इसे चेहरे पर लगाएं। यह मास्क एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर की तरह काम करेगा और त्वचा में नमी को लॉक कर देगा।

विंटर स्किन टोनिंग मास्क: 1-1 टेबल स्पून शहद और गुलाब जल को अच्छी तरह मिला लें। चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें। यह त्वचा को मॉइस्चराइज और टोन भी करता है।

विंटर स्किन रिपेयरिंग मास्क: एक अंडा मारो। इसमें 1-1 टेबल स्पून शहद और जैतून का तेल मिलाएं। इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर रखें। गुनगुने पानी से धो लें। अंडा रूखी त्वचा को ठीक करता है और उसकी मरम्मत करता है और एक चमकदार प्रभाव देता है।

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के आसान घरेलू नुस्खे…

दही से मालिश करें। इससे त्वचा में निखार आएगा।

दही और छाछ को बराबर मात्रा में मिलाकर पूरे शरीर पर लगाएं। 20 मिनट बाद धो लें। यह पैक सर्दियों में डलस्किन को उज्ज्वल करता है क्योंकि दही और छाछ में जिंक, लैक्टिक एसिड और अन्य आवश्यक एंजाइम होते हैं।

2 बड़े चम्मच शहद में आधा नींबू का रस मिलाकर कॉटन बॉल से लगाएं। यह त्वचा को ठीक करता है और उसे स्वस्थ बनाता है।

नींबू के रस को त्वचा पर लगाएं। यह मृत त्वचा को हटाकर कोशिकाओं के निर्माण को तेज करता है, क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन सी और एसिड त्वचा को पोषण देते हैं और ठीक करते हैं।

त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए 1-1 चम्मच शहद और मलाई मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद नॉर्मल पानी से धो लें, फिर ठंडे पानी से धो लें।

– अगर आपकी त्वचा बहुत रूखी है, तो आजमाएं ये बेहतरीन नुस्खा- अंडे के पीले हिस्से में 1-1 चम्मच शहद और मिल्क पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। फिर धो लें।

1 टेबल स्पून बादाम पाउडर में 2 टेबल स्पून कच्चा दूध मिलाएं। इसे 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। मसाज करते समय अपना चेहरा धो लें।

1 चम्मच बादाम के तेल में 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाएं। इसे 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें, फिर धो लें। दूध और बादाम के तेल के हाइड्रेटिंग गुण त्वचा पर बहुत प्रभाव डालते हैं।

एवोकाडो के गूदे को मैश करके त्वचा पर 15 मिनट के लिए रखें, फिर धो लें। एवोकाडो में विटामिन ई होता है, जो त्वचा को पोषण देता है।

एलोवेरा के गूदे को त्वचा पर लगाएं। यह त्वचा की नमी को बरकरार रखता है।

पके पपीते के गूदे में केले को मिलाकर मैश कर लें। इसमें 2 टेबल स्पून शहद मिलाएं और इस पेस्ट को चेहरे और शरीर पर लगाएं।

पके एवोकाडो को मैश करके चिकना पेस्ट बना लें। 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

प्राकृतिक फेस पैक

सोने से पहले 1-1 टेबल स्पून ग्लिसरीन, नींबू का रस और गुलाब जल मिलाकर लगाएं।

1 टेबल स्पून दही में केला, पपीता, एवोकाडो, कद्दू के गूदे जैसे फलों को मिलाकर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और इस पेस्ट से मसाज करें। 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

होठों के लिए अरंडी का तेल, नींबू का रस और ग्लिसरीन का मिश्रण लगाएं। इससे फटे होंठ ठीक हो जाएंगे।

  • हनी शर्मा

यह भी पढ़ें: सर्दियों में त्वचा की देखभाल… ठंड के मौसम से आपकी त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए 35+ आसान टिप्स! (शीतकालीन त्वचा देखभाल गाइड: स्वस्थ त्वचा के लिए 35+ आसान टिप्स)

,

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here