ऑटो सेक्टर के लिए मोदी सरकार जल्द ले सकती है ये बड़ा फैसला

ऑटो उद्योग

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि अगले 8-10 दिनों में फैसला लिया जा सकता है.

ऑटो उद्योग (फोटो क्रेडिट: न्यूज़नेशन)

हाइलाइट

  • फ्लेक्स-फ्यूल इंजन को अनिवार्य बनाने पर विचार कर रही है मोदी सरकार
  • सरकार के इस कदम से किसानों को काफी मदद मिलेगी और अर्थव्यवस्था मजबूत होगी.

नई दिल्ली:

केंद्र के नरेंद्र मोदी ऑटो सेक्टर में फ्लेक्स-फ्यूल इंजन को अनिवार्य बनाने पर विचार कर रहे हैं। मीडिया
रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि अगले 8-10 दिनों में फैसला लिया जा सकता है. उन्होंने कहा कि सरकार के इस कदम से किसानों को काफी मदद मिलेगी और अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी. रोटरी डिस्ट्रिक्ट कांफ्रेंस 2020-21 को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि फिलहाल एथेनॉल की कीमत 60-62 रुपये प्रति लीटर है, जबकि पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर पहुंच गई है.

यह भी पढ़ें: मॉडल 3 . पर आधारित ब्रिटेन में बनी टेस्ला पुलिस की कार

अगले 8 से 10 दिनों में लिया जा सकता है फैसला
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने कहा कि एथेनॉल के इस्तेमाल से लोगों को 30-35 रुपये प्रति लीटर की बचत होगी. उन्होंने कहा कि न केवल पेट्रोल से चलने वाले इंजन होंगे बल्कि फ्लेक्स-फ्यूल इंजन भी होंगे। उन्होंने कहा कि लोगों के पास पेट्रोल और एथेनॉल दोनों का विकल्प होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नितिन गडकरी ने कहा कि अगले 8 से 10 दिनों में फ्लेक्स-फ्यूल इंजन को लेकर फैसला लिया जा सकता है. उन्होंने कहा कि फिलहाल कनाडा, ब्राजील और अमेरिका में ऑटो कंपनियां फ्लेक्स-फ्यूल इंजन का उत्पादन कर रही हैं।

यह भी पढ़ें: Hyundai Alcazar 10 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार पकड़ सकती है

फ्लेक्स-ईंधन इंजन क्या है
फ्लेक्स-फ्यूल इंजन एक ऐसा इंजन है जो एक से अधिक ईंधन पर चलता है। आमतौर पर इसमें इथेनॉल के साथ पेट्रोल या मेथनॉल ईंधन के मिश्रण का इस्तेमाल किया जाता है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कहा था कि पेट्रोल में 20 प्रतिशत एथेनॉल मिलाने के लक्ष्य को हासिल करने की समय सीमा को 5 साल पीछे बढ़ाकर साल 2025 कर दिया गया है. आपको बता दें कि साल 2030 तक ब्लेंडिंग का लक्ष्य रखा गया है. 20 प्रतिशत इथेनॉल तय किया गया था।



संबंधित लेख

पहली बार प्रकाशित : 21 जून 2021, 11:17:20 AM

सभी नवीनतम के लिए ऑटो समाचार, कार समाचार, डाउनलोड समाचार राष्ट्र एंड्रॉयड तथा आईओएस मोबाईल ऐप्स।


.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here