एलोन मस्क का स्टारलिंक भारत में देगा ‘सस्ता इंटरनेट’, 150Mbps तक की स्पीड

DA Image

एलोन मस्क (Tesla CEO) कंपनी Starlink भारत में इंटरनेट सेवा शुरू करने जा रही है। यह स्पेसएक्स के स्वामित्व वाला एक उपग्रह इंटरनेट सेवा प्रदाता है। रिपोर्ट के मुताबिक, Starlink भारत में अपनी सर्विस को बाकी इंटरनेशनल मार्केट के मुकाबले सस्ते दाम पर पेश करेगी। बता दें कि कंपनी ने भारत में डिपॉजिट अमाउंट के साथ प्री-बुकिंग लेना शुरू कर दिया है और यूजर्स का शानदार रिस्पॉन्स मिला है।

ET Telecom की रिपोर्ट के मुताबिक कहा जा रहा है कि Starlink भारत में सब्सक्रिप्शन प्लान्स सब्सिडाइज्ड रेट पर ऑफर करेगी। स्टारलिंक के इंडिया हेड संजय भार्गव ने ईटी को बताया कि उनकी सर्विस बहुत महंगी थी और अगर यही कीमत लागू होती तो ग्राहकों की पहुंच से बाहर हो जाती। भार्गव ने आगे कहा कि स्टारलिंक को भारत में इस तरह के लाभों की पेशकश करनी चाहिए ताकि उनकी सेवा मूल्य बेहतर हो सके। शुरुआत में कंपनी भारत के ऐसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रही है, जहां इंटरनेट सेवा तक पहुंचना बेहद मुश्किल है। कंपनी बेहतर कीमत और बेहतर पहुंच दोनों के जरिए इंटरनेट गेम को बदलना चाहती है।

यह भी पढ़ें: Motorola लाया एक और बजट स्मार्टफोन, 48MP कैमरा और 5000mAh की बैटरी

150 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी
आपको बता दें कि स्पेसएक्स के स्वामित्व वाली स्टारलिंक ने इस साल की शुरुआत में भारत में बुकिंग शुरू की थी। भारतीय ग्राहकों को 7500 रुपये जमा करने थे। पैकेज के तौर पर कंपनी डिश सैटेलाइट, रिसीवर और कुछ अन्य उपकरण मुहैया कराएगी। कहा जा रहा है कि शुरुआत में यूजर्स को 100 से 150 एमबीपीएस की स्पीड मिलने वाली है। हालांकि, जब कम-पृथ्वी की कक्षा में अधिक स्टारलिंक उपग्रह तैनात किए जाते हैं, तो गति Gbps तक पहुंचने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: इस पुराने iPhone के लिए 74 लाख रुपये की बोली, सिर्फ एक फीचर की वजह से बिक रहा इतना महंगा

इस सेवा का अभी परीक्षण किया जा रहा है और 2022 के आधे तक व्यावसायिक रूप से लॉन्च होने की उम्मीद है। रिपोर्ट के अनुसार, भार्गव ने कहा कि स्टारलिंक स्कूलों को 100 डिवाइस मुफ्त में उपलब्ध कराएगा, जिसमें से 20 दिल्ली के स्कूलों के लिए होंगे और शेष 80 दिल्ली के आसपास के ग्रामीण इलाकों में बांटे जाएंगे। ऐसी भी खबरें हैं कि Starlink भारत में Jio या Vodafone Idea के साथ हाथ मिला सकती है।

.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here