एमजी एस्टोर रिव्यू: एआई असिस्टेंट और ऑटोनॉमस लेवल 2 के साथ सेगमेंट की पहली कार

एमजी एस्टोर रिव्यू: एआई असिस्टेंट और ऑटोनॉमस लेवल 2 के साथ सेगमेंट की पहली कार

एक कार की कल्पना करें जो आपको बताए कि कब रुकना है, कहां पार्क करना है? अपने सभी सवालों के जवाब दें और चुटकुले भी सुनाएं। जी हां, MG Motor भारत में MG Astor SUV लेकर आई है, जो इसी तरह के फीचर्स के साथ आती है। देखा जाए तो यह MG की ZS EV का पेट्रोल वर्जन है, लेकिन कंपनी का कहना है कि इस SUV में कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो इस सेगमेंट की किसी दूसरी गाड़ी में नहीं हैं. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ऑटोनॉमस लेवल 2 से लैस यह SUV सीधे तौर पर Hyundai Creta, Kia Seltos और Tata Harrier जैसी गाड़ियों से मुकाबला करती है. हमने इस कार को बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर चलाया है और इसकी सभी स्वायत्त विशेषताओं का परीक्षण किया है। तो आइए जानते हैं कैसे यह कार बाकियों से अलग है।

व्यक्तित्व एआई सहायक
कंपनी का दावा है कि पर्सनल एआई असिस्टेंट के साथ आने वाली यह देश की पहली कार है। यह 35 से अधिक हिंग्लिश कमांड को समझता है। विकिपीडिया से जुड़े होने के कारण यह आपको सभी महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर देता है। आप उसे चुटकुले सुनाने और सनरूफ खोलने के लिए भी कह सकते हैं। खास बात यह है कि जिस तरफ आप बैठकर आज्ञा देते हैं, उसमें दी गई आंखें आपको उस तरफ देखती हैं।

ऐसा है इसका एक्सटीरियर
MG Astor एक बहुत लंबी और चौड़ी SUV है. हालांकि, इसकी ऊंचाई और व्हीलबेस थोड़ा कम है। आगे की तरफ इसमें बड़ी ग्रिल दी गई है, जिसमें क्रोम की कई लाइनें हैं। एसयूवी में फुल एलईडी हेडलैंप और आइब्रो शेप्ड डीआरएल दिए गए हैं। नीचे की तरफ फॉग्लैम्प्स और ब्लैक बंपर मिलता है। साइड प्रोफाइल को काफी साफ और सिंपल रखा गया है। इसमें डुअल टोन 17-इंच के अलॉय व्हील मिलते हैं। साथ ही ब्रिट डायनेमिक और एआई इनसाइड की बैजिंग उपलब्ध है। काले ओआरवीएम पर टर्न इंडिकेटर्स भी उपलब्ध हैं। रियर में LED टेललैंप्स, रियर बंपर पर क्रोम के साथ डुअल एग्जॉस्ट डिज़ाइन और Astor का बड़ा बैजिंग मिलता है. खास बात यह है कि पीठ पर लिखे एमजी लोगो को दबाने से बूट खुल जाता है।

mg astor photo vishal ahlawat 1633108482

इंटीरियर भी प्रीमियम लगता है
कंपनी ने ड्यूल टोन रेड-ब्लैक कलर थीम और सॉफ्ट टच मटीरियल का इस्तेमाल कर इंटीरियर को प्रीमियम बनाने का अच्छा प्रयास किया है। पहला लुक डैशबोर्ड पर रखे एआई असिस्टेंट पर जाता है। इसके ठीक नीचे 10.1 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जो एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले को सपोर्ट करता है। स्क्रीन का उपयोग करना बहुत आसान है। एसयूवी में 7 इंच का डिजिटल डिस्प्ले मिलता है, जिसे आप स्टीयरिंग व्हील पर लगे बटन के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं। इसमें 360 डिग्री कैमरा और पैनोरमिक सनरूफ है। कैमरा क्वालिटी और बेहतर हो सकती थी। इसके अलावा आपको कीलेस एंट्री, पुश-बटन स्टार्ट, ऑटो हेडलैंप, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट्स और ड्राइवर सीट के लिए 6-वे पावर एडजस्टमेंट मिलता है।

mg astor photo vishal ahlawat 1633108554

स्वायत्त स्तर 2 विशेषताएं
MG Astor इस सेगमेंट की पहली SUV है, जो ADAS यानी एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम फीचर के साथ आएगी। इसमें पाई जाने वाली ऑटोनॉमस लेवल 2 तकनीक सुरक्षित ड्राइविंग सुनिश्चित करने में मदद करती है। इसमें अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन कीपिंग असिस्ट, फॉरवर्ड कोलिजन वॉर्निंग, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन डिपार्चर वार्निंग, रियर ड्राइव असिस्ट (RDA), लेन डिपार्चर प्रिवेंशन, इंटेलिजेंट हेडलैंप कंट्रोल (IHC) और स्पीड असिस्ट सिस्टम जैसे फीचर्स शामिल हैं। कंपनी का कहना है कि ये फंक्शन सुरक्षित और आरामदायक ड्राइविंग देते हैं। कार उसी गति से चलती है जिसे आप अनुकूली क्रूज नियंत्रण के माध्यम से निर्धारित करते हैं। वाहन के सामने आने की स्थिति में एसयूवी अपने आप गति को समायोजित कर लेती है और ब्रेकिंग भी करती है। लेन प्रस्थान सहायता सुविधा आपके वाहन को एक लेन के भीतर रखती है। यह फीचर 60 किमी प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से काम करता है। यदि आप 20 सेकंड के लिए स्टीयरिंग को छोड़ देते हैं, तब भी एसयूवी लेन के बीच में ही रहेगी।

mg astor photo vishal ahlawat 1633108614

इंजन और प्रदर्शन
कंपनी ने दो पेट्रोल इंजन- 1.5 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल का विकल्प दिया है। 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन 110bhp की पावर और 144Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह 5 स्पीड मैनुअल और सीवीटी ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ आता है। वहीं, 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 1401bhp की पावर और 220Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन सिर्फ 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है। एसयूवी में आपको डीजल इंजन का विकल्प नहीं मिलता है, जो कुछ ग्राहकों को निराश कर सकता है। कार की परफॉर्मेंस काफी स्मूद है। शहर का आना-जाना हो या हाईवे, यह आपको शिकायत करने का मौका नहीं देगा। सेफ्टी के लिए एडीएएस के अलावा आपको 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, ब्रेक असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, हिल होल्ड कंट्रोल, हिल डिसेंट कंट्रोल, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल और 4 डिस्क ब्रेक मिलते हैं।

हमारा फैसला
MG Astor के ऑटोनॉमस फीचर्स वाकई कमाल के हैं। यह चालक रहित नहीं है, लेकिन चालक की यात्रा को सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए पर्याप्त है। कार की बिल्ड क्वालिटी, बाहरी स्टाइलिंग और इंटीरियर की प्रीमियमनेस भी किसी से पीछे नहीं है। कार में डीजल इंजन के विकल्प का न होना थोड़ा निराशाजनक है। ग्राहकों को यह कार कितनी लुभाएगी यह इस बात पर निर्भर करता है कि कंपनी इसे किस कीमत पर लॉन्च करेगी। हम उम्मीद कर रहे हैं कि कार की कीमत 10 लाख रुपये से 17 लाख रुपये के बीच होगी।

.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here