एक्टिंग के लिए आर्मी की नौकरी छोड़ने वाले स्टाइलिश सुपरस्टार

वह स्टाइलिश सुपरस्टार जिसने एक्टिंग के लिए छोड़ दी फौज की नौकरी

देव साहब एक अभिनेता होने के साथ-साथ एक फिल्म लेखक, निर्देशक और निर्माता भी थे। वह नवकेतन फिल्म्स के सह-संस्थापक भी थे। उन्हें बॉलीवुड इतिहास के सबसे महान और सबसे सफल अभिनेताओं में गिना जाता है।

देव आनंद का जन्म 26 सितंबर 1923 को ब्रिटिश भारत के पंजाब प्रांत के शकरगढ़ में हुआ था। विभाजन से पहले शकरगढ़ तहसील पंजाब के गुरदासपुर के अंतर्गत आती थी। अब शकरगढ़ पाकिस्तान के नरोवाल जिले में आता है। देव साहब का असली नाम धर्मदेव पिशोरीमल आनंद था और उनका बचपन से ही अभिनय की ओर झुकाव था। देव आनंद के पिता पिशोरी लाल आनंद पेशे से वकील थे।

यह भी पढ़ें: जेपी दत्ता ने उमराव जान के सेट पर क्यों फाड़े ऐश्वर्या के कपड़े?

देव आनंद साहब ने लाहौर के प्रसिद्ध सरकारी कॉलेज से अंग्रेजी साहित्य में स्नातक की डिग्री पूरी की थी। वह इसके बाद आगे की पढ़ाई करना चाहता था, लेकिन घर में पैसों की कमी थी। इसलिए देव साहब ने अपनी पढ़ाई का त्याग कर दिया।

अब देव साहब संघर्ष के पथ पर चल पड़े थे। कड़ी मेहनत और लगन के चलते उन्हें मिलिट्री सेंसर ऑफिस में नौकरी मिल गई। लेकिन जिनमें एक्टिंग के घोड़े दौड़ रहे हैं, उन्हें ऑफिस में नौकरी कैसे मिल सकती है. कुछ समय बाद देव आनंद साहब ने अभिनय में किस्मत आजमाने के लिए नौकरी छोड़ दी।

देव आनंद साहब अपने अभिनय के सपने को पूरा करने के लिए 1943 में मुंबई पहुंचे। मुंबई पहुंचने के बाद उन्होंने रेलवे स्टेशन के पास एक सस्ते होटल में एक कमरा किराए पर लिया. जहां उनके साथ तीन और लोग भी रहते थे, जो उनकी तरह बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने के लिए जद्दोजहद कर रहे थे.

यह भी पढ़ें: रेखा से शादी करना चाहता था यह पाकिस्तानी क्रिकेटर, इन अभिनेत्रियों के साथ भी जुड़ा नाम

देव आनंद ने मुंबई आने के तीन साल बाद साल 1946 में फिल्म ‘हम एक हैं’ से बॉलीवुड सिनेमा में डेब्यू किया था। सिने दर्शक देवानंद को पहली ही फिल्म से पसंद करने लगे थे। इसके बाद उन्होंने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को कई बेहतरीन फिल्में दीं। उन्होंने कई फिल्मों का निर्देशन और निर्माण भी किया।

अभिनय के अलावा देव साहब अपने अलग अंदाज के लिए पहचाने जाते थे। उनके चलने के तरीके ने उन्हें दूसरे सितारों से अलग बना दिया।

,

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here