उम्र बढ़ने के साथ मजबूत रहने के पांच तरीके, मांसपेशियों को बनाए रखें

नई दिल्ली: क्या आप जानते हैं कि 40 साल से अधिक उम्र के लोग हर दशक में अपनी मांसपेशियों का 8 प्रतिशत तक खो सकते हैं? 70 की उम्र के बाद कमी की रफ्तार दोगुनी हो सकती है।

सरकोपेनिया, या उन्नत मांसपेशियों की हानि, 50 वर्ष से अधिक आयु के लगभग एक तिहाई व्यक्तियों को प्रभावित करती है।

अंग कार्य, त्वचा के स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा और चयापचय के साथ-साथ सामान्य शारीरिक क्रियाओं जैसे कि चीजों को उठाना, किसी चीज तक पहुंचना, जार खोलना या कुर्सी से बाहर निकलने के लिए मांसपेशियां महत्वपूर्ण हैं।

इसे दूसरे तरीके से कहें तो, जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, एक सुखी और स्वस्थ जीवन जीने के लिए मांसपेशियों को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

एबॉट न्यूट्रिशन में मेडिकल एंड साइंटिफिक अफेयर्स के एसोसिएट डायरेक्टर गणेश काधे कहते हैं, “मांसपेशियों का नुकसान एक उम्र बढ़ने वाला कारक है, जिस पर शायद ही कभी चर्चा की जाती है, और लोग इसके संकेतों को स्वीकार करते हैं, जैसे कि ताकत और ऊर्जा की कमी, उम्र बढ़ने का एक स्वाभाविक हिस्सा है।”

“हालांकि, मांसपेशियों की फिटनेस अक्सर भविष्यवाणी कर सकती है कि हम कैसे उम्र देंगे और सक्रिय और स्वतंत्र रहेंगे।”

अच्छी खबर यह है कि आप उचित सावधानी बरतकर मांसपेशियों के नुकसान में सहायता, रोकथाम या देरी कर सकते हैं। जबकि हम उम्र के रूप में मांसपेशियों की हानि अपरिहार्य है, यह होना जरूरी नहीं है।

उम्र बढ़ने के साथ मजबूत बने रहने के लिए, नीचे दिए गए सुझावों का पालन करना शुरू करें और आने वाले वर्षों तक मांसपेशियों को फिट रखें!

1. मांसपेशियों और ताकत को बनाए रखने के लिए प्रतिरोध प्रशिक्षण सहित नियमित व्यायाम में संलग्न हों।

2. लीन मीट, अंडे और बीन्स से प्रोटीन का अच्छा स्रोत खाएं; प्रत्येक भोजन में 25-30 ग्राम प्रोटीन का लक्ष्य रखें।

3. सब्जियों, फलों, साबुत अनाज, प्रोटीन, स्वस्थ वसा और प्रमुख विटामिन और खनिजों जैसे कैल्शियम और विटामिन डी से भरा संतुलित आहार चुनें।

4. एचएमबी जैसे अन्य मांसपेशी स्वास्थ्य सामग्री लेने पर विचार करें।

5. पोषण के बारे में अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करें, खासकर यदि आप बीमार हैं, अस्पताल में भर्ती हैं या सर्जरी से उबर रहे हैं, तो बीमारी से संबंधित मांसपेशियों के नुकसान को प्रबंधित करने के लिए।

लाइव टीवी

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here