ईंधन की कीमत के साथ लड़ाई के लिए तैयार रहें! मारुति जल्द लॉन्च कर रही है ये सीएनजी कारें, कम कीमत में मिलेगा शानदार माइलेज मारुति सुजुकी स्विफ्ट से ब्रेज़ा सीएनजी कारें ईंधन की कीमत से लड़ने के लिए जल्द ही लॉन्च | पत्रिका समाचार

  ईंधन की कीमत के साथ लड़ाई के लिए तैयार रहें!  मारुति जल्द लॉन्च कर रही है ये सीएनजी कारें, कम कीमत में मिलेगा शानदार माइलेज  मारुति सुजुकी स्विफ्ट से ब्रेज़ा सीएनजी कारें ईंधन की कीमत से लड़ने के लिए जल्द ही लॉन्च |  पत्रिका समाचार

पेट्रोल की कीमतों को लेकर हर तरफ कोहराम मच गया है। हालांकि पूर्व में केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क घटाकर ग्राहकों को बड़ी राहत दी है, लेकिन इसके बावजूद देश के कई हिस्सों में पेट्रोल की कीमत अभी भी एक सदी से ऊपर है. ईंधन की कीमत को ध्यान में रखते हुए, मारुति सुजुकी अब अपने सीएनजी वाहन पोर्टफोलियो का और विस्तार करने की योजना बना रही है।

हाल ही में, कंपनी के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक – बिक्री और विपणन, शशांक श्रीवास्तव ने मीडिया को दिए अपने बयान में कहा था कि, कंपनी को उम्मीद है कि इस वित्तीय वर्ष 2020-21 से उसकी सीएनजी कार की बिक्री लगभग दोगुनी हो जाएगी। भारतीय ग्राहक अपनी कारों की कीमत में सुधार को लेकर बहुत संवेदनशील हैं। “यह वह जगह है जहां सीएनजी कारों की मांग अधिक है,” उन्होंने कहा। उन्होंने कहा कि “सीएनजी कारों की बिक्री भी बढ़ रही है क्योंकि सीएनजी गैस वितरण नेटवर्क में नए शहरों को जोड़ा जा रहा है। एक समय था जब देश में केवल 1,400 सीएनजी फिलिंग स्टेशन थे, अब यह आंकड़ा 3,300 का आंकड़ा पार कर गया है और अगले 1.5 वर्षों में इसके 8,700 अंक को छूने की उम्मीद है।” 2025 तक, यह आंकड़ा 10,000 अंक को छू सकता है। .

मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने पिछले वित्त वर्ष में लगभग 1.62 लाख CNG कारों की बिक्री की है। ईंधन के दाम बढ़ने से उपभोक्ताओं का रुझान सीएनजी की ओर तेजी से बढ़ा है। वर्तमान में, कंपनी के सीएनजी पोर्टफोलियो में छह मॉडल शामिल हैं, जिनमें ऑल्टो हैचबैक से लेकर एर्टिगा जैसी एमपीवी कारें शामिल हैं। अब कंपनी अपने कुछ चुनिंदा मॉडल जैसे Swift, Dzire और Brezza का CNG वेरिएंट लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, तो आइए जानते हैं इन अपकमिंग CNG कारों के बारे में-

maruti_dzire_cng-amp.jpg

1)- मारुति स्विफ्ट और डिजायर सीएनजी:

मारुति सुजुकी सबकॉम्पैक्ट सेडान डिजायर और लोकप्रिय हैचबैक कार स्विफ्ट के सीएनजी संस्करण का परीक्षण कर रही है। हाल ही में इन कारों को भी स्पॉट किया गया था। इस नए मॉडल में 1.2 लीटर क्षमता वाले डुअलजेट K12C पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है। जो कंपनी फिटेड सीएनजी किट के साथ आएगा। बताया जा रहा है कि केवल पेट्रोल मोड में चलाने पर यह इंजन 82bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं सीएनजी मोड में यह इंजन 70bhp की पावर और 95Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

maruti_vitara_brezza_cng-amp.jpg

2)- मारुति ब्रेज़ा सीएनजी:

कॉम्पैक्ट स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) सेगमेंट में मारुति ब्रेज़ा की हमेशा से मांग रही है। पिछले साल कंपनी ने इसका डीजल वेरिएंट बंद कर दिया था, फिलहाल यह बाजार में सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है। अब कंपनी इसका CNG वेरिएंट पेश करने की तैयारी कर रही है। इसकी डिटेल इंटरनेट पर पहले ही लीक हो चुकी है, जिसके मुताबिक 1.5 लीटर K15B पेट्रोल इंजन के साथ कंपनी फिटेड CNG किट का इस्तेमाल किया जा रहा है.

लीक हुए दस्तावेजों के मुताबिक इसके सीएनजी वेरिएंट का इंजन 91bhp की पावर और 122Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि रेगुलर पेट्रोल मॉडल 103bhp की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन ECU और इंटेलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम के अलावा 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। भले ही इसकी पावर कम हुई हो, लेकिन माइलेज के मामले में सीएनजी वेरिएंट काफी बेहतर होगा।

मारुति_सुजुकी_सेलेरियो.jpg

3)- मारुति सेलेरियो सीएनजी:

हाल ही में कंपनी ने घरेलू बाजार में अपनी मशहूर हैचबैक कार मारुति सेलेरियो का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल लॉन्च किया है। बेहद आकर्षक लुक और नई तकनीक से लैस इस कार की शुरुआती कीमत 4.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है. फिलहाल इस कार को 1.2-लीटर क्षमता के K12N पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया है, जल्द ही इसका CNG वेरिएंट भी लॉन्च किया जा सकता है।

,

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here