इस चमत्कारी झरने में नहाने से नहीं होता है कपल्स के बीच ब्रेकअप, मिट जाती हैं दूरियां

इस चमत्कारी झरने में नहाने से नहीं होता है कपल्स के बीच ब्रेकअप, मिट जाती हैं दूरियां

जब आप किसी से प्यार करते हैं तो मन उससे छोटे-छोटे विवाद से भी डरता है। ऐसे में आप उन्हें मनाने के लिए सब कुछ करते हैं। कई बार लोग अपने प्यार का जश्न मनाने के लिए सात समंदर पार जाने को तैयार हो जाते हैं। लेकिन आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है क्योंकि भारत में सिर्फ एक ही जगह है जहां आप अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। जी हां, हमारे देश में एक ऐसा चमत्कारी झरना है जहां नहाने से कपल्स का ब्रेकअप नहीं होता है।

यह भी पढ़ें: राजस्थान आने के बाद अगर आपने शेखावाटी क्षेत्र की हवेलियां नहीं देखी हैं तो समझ लीजिए आपने कुछ नहीं देखा

भड़ैया कुंड में स्नान करने से बढ़ेगा प्रेम

यह प्रसिद्ध जलप्रपात मध्य प्रदेश के शिवपुरी में स्थित है। इस चमत्कारी जलप्रपात को भदैया कुंड के नाम से जाना जाता है। इस कुंड के बारे में एक प्रसिद्ध मान्यता है कि इस झरने में स्नान करने वाले प्रेमियों के बीच कभी लड़ाई नहीं होती है। इस वसंत में स्नान करने के लिए दूर-दूर से जोड़े आते हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस कुंड में स्नान करने से प्रेमियों के बीच प्रेम बढ़ता है।

यह भी पढ़ें: हैदराबाद के इन बाजारों में खरीद सकते हैं अपनी पसंद का हर सामान, एक बार जरूर जाएं

कुण्डी के बारे में एक पौराणिक कथा है

ऐसा माना जाता है कि यह कुंड करीब डेढ़ सौ साल पुराना है और इसमें कभी भी पानी की कमी नहीं होती है। इस कुंड के बारे में कहा जाता है कि शिवपुरी सिंधिया रियासत की ग्रीष्मकालीन राजधानी थी। बारिश होने पर पानी चट्टानों से रिसकर झरने का रूप ले लेता है। इस झरने का पानी एक मंदिर के ऊपर से गिरता है और एक कुंड में जमा हो जाता है। इस कुंड के बारे में एक किंवदंती है कि एक प्रेमी जोड़े ने यहां कठिन तपस्या की, जिसके बाद उन्हें यह वरदान मिला कि इस कुंड में स्नान करने वाले जोड़े का प्यार हमेशा बना रहेगा। कहा जाता है कि इस कुंड में नहाने से कुछ ही मिनटों में पति-पत्नी का झगड़ा सुलझ जाता है और प्यार हमेशा बना रहता है।

– प्रिया मिश्रा

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here