इन टिप्स से बढे हुए कोलेस्ट्रॉल को कहें अलविदा

इन टिप्स से बढे हुए कोलेस्ट्रॉल को कहें अलविदा

क्या आप बढे हुए कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो आपको बताते दें कि कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं, अच्छे और बुरे यानि एलडीएल(बुरा) और एचडीएल(अच्छा)। ये एक प्रकार की वसा होती है जो लिवर में पैदा होती है तथा ये ब्लड के प्लाजमा द्वारा शरीर के बाकी अंगों तक पहुंचती है।

बॉडी में सेहत संबंधी कुछ समस्याओं आने की वजह से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है जो दिल से जुड़ी समस्याएं पैदा कर सकती हैं। इनको कंट्रोल करने के लिए अपने आहार में कुछ हर्ब्स शामिल करके लाभ लिया जाएं। चलिए आपको बताते हैं इस समस्या को दूर करने के उपाय के बारे में…

-अगर आप सोया तेल यूज लेते हैं तो इसको इस्तेमाल करके इस परेशानी से न निजात पाई जा सकती है। इसमें मौजूद स्टेराल नामक तत्व कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायता करता है।

-ब्राउन राइस में फाइबर, मिनरल त​था विटामिन प्रचुर मात्रा पाए जाते हैं। सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस खाने से कोलेस्ट्रोल को नियंत्रण में लाया जा सकता हैं।
-शरीर मे कोलेस्ट्रोल को कम करने में मेथी के दानें बेहद ही लाभकारी होते हैं। इसमें एल्कालॉयड्स, अमीनो एसिड होता है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकते हैं।

-आप लहसुन का यूज कीजिए, इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जोकि शरीर के एलडीएल यानि खराब कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करते हैं। सुबह खाली पेट इसकी 1-2 कलियों का सेवन कीजिए।

-अगर आप ग्रीन टी पीएंगे तो यह सेहत के लिए बेहद लाभकारी होती है और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने का काम करती है। इसमें मौजूद तत्व शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल को 5-6 अंक तक कम करती हैं।
-बैंगन में भी क्लोरोजेनिक नामक का एसिड होता हैं। जिसमें कोलेस्ट्रोल से लड़ने की ताकत होती हैं। इसे अपने आहार में शामिल कीजिए।