आपके मरने के बाद Google आपके डेटा का क्या करता है? यहां जानिए सच्चाई

मृत्यु के बाद Google आपके डेटा का क्या करता है?  यहां जानिए सच्चाई

क्या आप जानते हैं कि आपकी मृत्यु के बाद Google आपके डेटा का क्या करेगा? आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपनी मृत्यु के बाद भी Google डेटा को सुरक्षित रख सकते हैं।

नई दिल्ली। आज के दौर में बड़ी संख्या में लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में हमारा डेटा Google तक पहुंच जाता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपके मरने के बाद आपकी Google और Apple क्लाउड सर्विस पर सेव किए गए डेटा का क्या होगा। दरअसल, गूगल आपको इसके लिए एक फीचर देता है, जिससे आप तय कर सकते हैं कि आपका अकाउंट कब इनएक्टिव माना जाए।

Google खाता निष्क्रिय हो जाता है
दरअसल, जब कोई व्यक्ति अपने Google खाते को एक अवधि (अधिकतम 18 महीने) के लिए उपयोग नहीं करता है, तो वह निष्क्रिय हो जाता है। यह आमतौर पर तब होता है जब Google को किसी खाते में लंबे समय तक कोई गतिविधि नहीं मिलती है। हालांकि Google आपको यह तय करने की सुविधा देता है। उसी समय, उपयोगकर्ता यह तय करता है कि उस डेटा का क्या करना है।

आप अपना डेटा किसी विश्वसनीय व्यक्ति को सौंप सकते हैं
इसके साथ ही गूगल यूजर्स को अकाउंट और उसके डेटा को किसी भरोसेमंद व्यक्ति के साथ शेयर करने का विकल्प देता है। ऐसे में आपको अपने Google खाते के डेटा के लिए एक योजना बनाने की आवश्यकता है। जिसमें हम अपनी मृत्यु के बाद सब कुछ किसी भरोसेमंद व्यक्ति को सौंप सकते हैं। बता दें कि अपना Google खाता प्रबंधित करने के लिए आप myaccount.google.com/inactive पर जा सकते हैं।

गूगल डेटा

इस लिंक को खोलने पर आपको सबसे पहले निष्क्रियता के लिए प्रतीक्षा अवधि, ईमेल आईडी, फोन नंबर और अन्य विवरण दर्ज करना होगा। जब आपका Google खाता निष्क्रिय हो जाएगा और आप अब खाते का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तब Google आपको अधिकतम 10 लोगों को चुनने का विकल्प देगा जिन्हें आप सूचित करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: SBI खाताधारक घर बैठे बनवा सकते हैं किसान क्रेडिट कार्ट

Google उपयोगकर्ताओं को उनके कुछ डेटा तक पहुंचने और डाउनलोड करने का विकल्प भी दे सकता है। इसके लिए एक विश्वसनीय ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है। अगर आप नहीं चाहते कि कोई आपके Google खाते के डेटा तक पहुंच बनाए, तो आपको किसी की ईमेल आईडी जोड़ने की आवश्यकता नहीं है। इससे Google आपका डेटा हटा देगा और आपका खाता निष्क्रिय हो जाने के बाद कोई भी इसे कभी भी पुनर्स्थापित नहीं कर पाएगा।






और दिखाओ







.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here