आटे से जुड़े ये कमाल के हैक्स आपके भी काम आएंगे

आटे से जुड़े यह अमेजिंग हैक्स आपके भी आएंगे काम

आटा आपकी त्वचा की कई समस्याओं को भी दूर कर सकता है। मसलन अगर आप मुंहासों से परेशान हैं तो आटे की मदद से पैक बना सकते हैं. इसके लिए मैदा में थोड़ा सा शहद डालकर मिक्स कर लीजिए. अब अपना चेहरा साफ करें और रात को सोने से पहले इसे मुंहासों पर लगाएं।

आटा हमेशा हर किचन में आसानी से मिल जाता है। रोटियां बनाने के लिए आटे की जरूरत होती है. कुछ घरों में महिलाएं अपनी पेंट्री में अतिरिक्त आटा रखती हैं। वैसे अगर आटे के इस्तेमाल की बात करें तो कहा जाता है कि यह किचन में काम आता है या फिर इससे रोटियां भी बनाई जा सकती हैं. लेकिन आटे का इस्तेमाल सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है, अगर आप चाहें तो यह आपके और भी कई कामों को बेहद आसान बना सकता है। तो आज इस लेख में हम आपको आटे से जुड़े कुछ कमाल के हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको जरूर बहुत पसंद आएंगे-

यह भी पढ़ें: खाना पकाने और गर्म करने के अलावा इन चीजों के लिए माइक्रोवेव का भी इस्तेमाल किया जा सकता है

चींटियों को आटे से दूर रखें

घर में चीटियां होना आम बात है। लेकिन इनसे छुटकारा पाना इतना आसान नहीं है। ऐसे में आप आटे की मदद ले सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि चींटियों के छेद के चारों ओर आटा छिड़कें। आप देखेंगे कि चींटियां आपके घर से दूर हो जाएंगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि चीटियों को आटे की महक बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है और इसलिए जब उन पर आटा छिड़का जाता है तो वे उस जगह से दूर चली जाती हैं।

आटे से रखें त्वचा की देखभाल

आटा आपकी त्वचा की कई समस्याओं को भी दूर कर सकता है। मसलन अगर आप मुंहासों से परेशान हैं तो आटे की मदद से पैक बना सकते हैं. इसके लिए मैदा में थोड़ा सा शहद डालकर मिक्स कर लीजिए. अब अपना चेहरा साफ करें और रात को सोने से पहले इसे मुंहासों पर लगाएं। रात को भी इसे ऐसे ही छोड़ दें और अगली सुबह पानी की सहायता से अपने चेहरे को साफ कर लें।

यह भी पढ़ें: वॉल आर्ट के ये आइडिया पूरी तरह बदल देंगे आपके घर का लुक

आटे से गोंद बनाएं

आटे की सहायता से गोंद भी बनाया जा सकता है। आप इस होममेड ग्लू की मदद से अपनी कला और शिल्प परियोजनाओं को पूरा कर सकते हैं। गोंद बनाने के लिए एक प्याले में मैदा डालिये और उसमें थोड़ा सा पानी डाल कर मिला दीजिये. ध्यान रहे आपको इस तरह का पेस्ट बनाना है। अब आप इस पेस्ट का उपयोग ब्रश की मदद से शिल्प के दौरान वस्तु को चिपकाने के लिए कर सकते हैं।

मिताली जैन

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here