आँखों की रौशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय : आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए अपनाये ये घरेलू और प्राकृतिक नुस्खे

Home Remedies For Eyesight: अपने आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू और प्राकृतिक उपाय

आंखों की रोशनी के घरेलू उपाय: अगर आप आंखों की सही देखभाल नहीं करते हैं तो आंखों की समस्या बढ़ती ही जाती है। कम उम्र में ही बच्चों को नंबर का चश्मा लग जाता है। दृष्टि में सुधार और सुधार के लिए बहुत कुछ किया जा सकता है।

नई दिल्ली। आंखों की रोशनी के लिए घरेलू उपाय: शरीर के साथ-साथ आंखों की देखभाल भी जरूरी है। अक्सर लोग आंखों की रोशनी की समस्या से जूझते पाए जाते हैं। कम उम्र में ही बच्चों को नंबर का चश्मा लग जाता है। इस दौरान ज्यादातर इस समस्या को नजरअंदाज कर दिया जाता है। लेकिन बाद में यह बड़ी परेशानी का कारण बन जाता है। आंखों के रोग जैसे ग्लूकोमा, मोतियाबिंद, डायबिटिक रेटिनोपैथी आदि से आंखों की रोशनी कम हो जाती है। आंखों की रोशनी कम होने से आंखों से पानी आने जैसी समस्या होने लगती है। अगर आप अपनी आंखों की रोशनी को जीवन भर स्वस्थ रखना चाहते हैं तो कुछ आसान तरीके अपनाएं। इस तरीके को आजमाने से आपको लाइफटाइम चश्मा पहनने की जरूरत नहीं पड़ेगी

यह भी पढ़ें: अगर आप भी डैंड्रफ से हैं परेशान और छुटकारा चाहते हैं तो आजमाएं ये घरेलू और प्राकृतिक नुस्खे

आंखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय

बादाम :

भीगे हुए बादाम का सेवन आंखों की रोशनी के लिए अच्छा होता है। इसके लिए आप रोजाना रात को 7 से 8 बादाम भीगे हुए रख सकते हैं। अगली सुबह बादाम का पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को पानी में मिलाकर सेवन किया जा सकता है। इससे आंखों की समस्या से निजात मिलती है। बादाम दिमाग को भी तेज करता है।

गाजर :

गाजर फॉस्फोरस, विटामिन ए, विटामिन सी और आयरन से भरपूर होते हैं, जो इन्हें आंखों के लिए प्रभावी बनाते हैं। कच्ची गाजर को सलाद के रूप में नियमित रूप से खाने या इसका रस पीने से आप अपनी आंखों की रोशनी में सुधार कर सकते हैं।

पेंसिल का उपयोग:

पेंसिल को हाथ में सीधा पकड़ें। इसे धीरे-धीरे अपनी आंखों के सामने लाएं और फिर निकाल लें। इस तरीके को दिन में 5 से 10 बार आजमाएं। यकीन मानिए आपको बुढ़ापे तक चश्मे की जरूरत नहीं पड़ेगी। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए यह काफी कारगर उपाय माना जाता है।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में शरीर के दर्द से राहत पाने के लिए करें ये घरेलू उपाय

त्रिफला:

एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को पानी में डालकर रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह इस पानी को छान लें और इससे आंखें धो लें। एक महीने के भीतर दृष्टि में सुधार होने लगता है।

करौंदा :

आंखों की सेहत के लिए आंवला फायदेमंद माना जाता है। यह विटामिन सी से भरपूर होता है। आप अपनी पसंद के अनुसार आंवला पाउडर, जूस, जैम या मुरब्बा का सेवन कर सकते हैं। रोज सुबह 1 चम्मच आंवले का रस पीने से भी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

नेत्र व्यायाम:

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आंखों की एक्सरसाइज जरूरी है। यह तनाव में भी राहत देता है। इसके लिए अपने दोनों हाथों को आपस में रगड़ें और आंखों पर रखें। थोड़ी देर बाद हाथ हटाकर धीरे-धीरे आंखें खोलें। इसके अलावा, आप नेत्रगोलक को बाएं से दाएं, ऊपर और नीचे ले जा सकते हैं।

सर्सो टेल:

सबसे पहले अपने पैरों को अच्छे से धो लें। और इसे एक साफ कपड़े से पोंछ लें। और फिर सरसों के तेल से तलवों की मालिश करें। इस उपाय को रोजाना रात को सोने से पहले करें। जिससे आंखों की रोशनी बढ़ने लगती है।

,

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here