अर्ल ग्रे टी के फायदे: अर्ल ग्रे टी के ये बेहतरीन फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

अर्ल ग्रे टी के फायदे: अर्ल ग्रे टी के ये बेहतरीन फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

अर्ल ग्रे टी के फायदे: अर्ल ग्रे टी में कैटेचिन होता है, जो मुंह के संक्रमण से लड़ने के लिए एक एंटीऑक्सीडेंट है। इसके साथ ही अर्ल ग्रे टी में मौजूद फ्लोराइड आपके दांतों की सड़न और कैविटी को दूर करने में मददगार होता है।

नई दिल्ली। अर्ल ग्रे टी के फायदे आजकल लोगों में वजन घटाने के लिए हर्बल टी पीने का चलन काफी बढ़ गया है। ग्रीन टी का विचार सबसे पहले तब आता है जब वजन घटाने के लिए हर्बल टी का नाम आता है। लेकिन आपको बता दें कि अर्ल ग्रे टी का स्वाद और फायदे दोनों ही ग्रीन टी से बेहतर माने जाते हैं। अर्ल ग्रे टी एक हर्बल चाय है जिसमें कम कैफीन और अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। तो आइए जानते हैं इस हेल्दी चाय के अन्य फायदों के बारे में…

  • मौखिक स्वास्थ्य के लिए
    अर्ल ग्रे टी में कैटेचिन होता है, जो मुंह के संक्रमण से लड़ने के लिए एक एंटीऑक्सीडेंट है। इसके साथ ही अर्ल ग्रे टी में मौजूद फ्लोराइड आपके दांतों की सड़न और कैविटी को दूर करने में मददगार होता है। इसलिए बेहतर ओरल हेल्थ को बनाए रखने के लिए अर्ल ग्रे टी का सेवन एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

for_weight_loss.jpg

  • ऊर्जावान बनाए रखने के लिए
    हम में से कई लोग सुस्ती को दूर करने के लिए चाय-कॉफी का सेवन करना पसंद करते हैं, तो अगर आप भी ऐसा ही मानते हैं तो आप अर्ल ग्रे टी का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि इस चाय का सेवन नियमित चाय और कॉफी में पाए जाने वाले कैफीन से बेहतर हो सकता है। साथ ही अर्ल ग्रे टी एक प्राकृतिक चाय है जिसका नियमित चाय-कॉफी के विपरीत कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। आपको बता दें कि सामान्य चाय और कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसके अलावा रेड ग्रे टी का एक और फायदा यह है कि इसके सेवन से आप डिहाइड्रेशन से भी बच सकते हैं।

for_energy.jpg

यह भी पढ़ें:

  • वजन घटाने के लिए
    वजन घटाने के लिए लोगों के दिमाग में सबसे पहला नाम ग्रीन टी का आता है। लेकिन इसके स्वाद के कारण बहुत से लोगों को यह पसंद नहीं आता और कुछ देर तक इसका सेवन करने के बाद इसे छोड़ देते हैं। तो अगर आप ग्रीन टी के कड़वे स्वाद से परेशान हैं, तो अर्ल ग्रे टी का इस्तेमाल करें। इसका स्वाद और फायदे दोनों ही ग्रीन टी से बेहतर हैं। अर्ल ग्रे टी में साइट्रस के अर्क होते हैं, जो आपके चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। नतीजतन, यह वजन घटाने में बहुत मदद करता है। इसी वजह से कई लोग वजन को कंट्रोल करने के लिए ब्लैक कॉफी नींबू के साथ पीते हैं।

ओरल_स्वास्थ्य.jpg









.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here