अब एक गोली से खत्म होगा कोरोना, मर्क की गोली को ब्रिटेन में इस्तेमाल की मंजूरी

अब एक गोली से खत्म होगा कोरोना, ब्रिटेन में मर्क की गोली को मिली इस्तेमाल की मंजूरी

ब्रिटेन ने कोविड-19 के सफल इलाज में मददगार मानी जा रही दुनिया की पहली एंटीवायरल गोली के सशर्त इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। इस दवा को दवा कंपनी ‘मर्क’ ने विकसित किया है।

नई दिल्ली। दुनिया के ज्यादातर देशों में कोरोना का कहर कम होता दिख रहा है. इस दौरान कोरोना को खत्म करने के लिए तमाम दवाएं और वैक्सीन बनाने का काम भी चल रहा है. अब ब्रिटेन ने कोविड-19 के सफल इलाज में मददगार मानी जा रही दुनिया की पहली एंटीवायरल गोली के सशर्त इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। आपको बता दें कि बिट्रेन एकमात्र ऐसा देश है, जिसने इस गोली से इलाज को उपयुक्त माना है।

मर्क ने विकसित की दवा
बता दें कि फिलहाल 18 साल और उससे अधिक उम्र के कोरोना संक्रमित लोगों को इस गोली के इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है, जिसमें कम से कम एक ऐसा फैक्टर नजर आ रहा है जो स्थिति को गंभीर बना सकता है. फिलहाल यह साफ नहीं है कि यह गोली कितनी जल्दी उपलब्ध होगी। दवा निर्माता कंपनी ‘मर्क’ ने इस दवा को विकसित किया है।

जानकारी के मुताबिक इस दवा का नाम ‘मोलनुपिरवीर’ है. जिन मरीजों में कोरोना के हल्के लक्षण हैं, उन्हें यह गोली दिन में दो बार लेनी होगी। यह एंटीवायरल गोली कोरोना के लक्षणों को कम करती है और तेजी से ठीक होने में मदद करती है। माना जा रहा है कि यह विकासशील देशों में कोरोना से बिगड़ते हालात और अस्पतालों पर पड़ने वाले बोझ को कम करने में संक्रमण को रोकने में मददगार हो सकता है।

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में बोले पीएम मोदी, सर्जिकल स्ट्राइक में जवानों की भूमिका हर नागरिक का गौरव

गौरतलब है कि बिट्रेन से मंजूरी मिलने के बाद अब अमेरिका, यूरोप और कुछ अन्य देशों के संबंधित नियामक इस दवा की समीक्षा कर रहे हैं। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने पिछले महीने कहा था कि वह गोली की सुरक्षा और प्रभावशीलता का पता लगाने के लिए नवंबर के अंत में एक पैनल बैठक बुलाएगा। उम्मीद है कि इसी महीने अमेरिका समेत कुछ और देश इस दवा के इस्तेमाल को मंजूरी दे सकते हैं।

.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here