अपने WhatsApp पर आसानी से Covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट ऑर्डर करें

Covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट अपने वॉट्सऐप पर आसानी से मंगाए

अगर आपके पास कोविड-19 वैक्सीन का सर्टिफिकेट नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप व्हाट्सएप के जरिए कोविड-19 का सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

कोरोना वायरस का दौर अभी खत्म नहीं हुआ है और ऐसे में किसी भी बड़े संस्थान या किसी अन्य राज्य में यात्रा करते समय कोविड-19 का सर्टिफिकेट दिखाना अनिवार्य है. ऐसे में अगर आपने कोविड-19 के टीके की दोनों डोज ली हैं तो आपके पास इससे जुड़ा एक सर्टिफिकेट होना चाहिए, जिसे दिखाकर आप आसानी से अपना काम कर सकें.

यह भी पढ़ें: जीमेल का ‘सीक्रेट’ फीचर जिसे जानकर आप हो जाएंगे हैरान!

अगर आपके पास कोविड-19 वैक्सीन का सर्टिफिकेट नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप व्हाट्सएप के जरिए कोविड-19 का सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है बल्कि आप इस काम को घर बैठे आसानी से कर सकते हैं।

आपको बता दें कि भारत सरकार ने कोरोना से बचाव से जुड़ी मदद MYGOV लॉन्च की थी और इसका व्हाट्सएप चैट बॉक्स बनाया गया था। इसके जरिए आप अपना कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं। हमें बताएं कि इसके लिए आपको क्या करना होगा!

सबसे पहले आपको इस नंबर +91 9013151515 को अपने व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट में जोड़ना होगा, इसके बाद आपको व्हाट्सएप पर जाकर इस चैट को ओपन करना होगा। इस चैट को ओपन करने के बाद आपको डाउनलोड सर्टिफिकेट टाइप करना होगा। इसके बाद व्हाट्सएप द्वारा आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी भेजा जाएगा। MY GOV के WhatsApp चैट बॉक्स में अपने फ़ोन में भेजे गए OTP को दर्ज करें।

यह भी पढ़ें: Xiaomi की यह मिनी वॉशिंग मशीन लेगी प्रिंटर से कम जगह, जानें कीमत और फीचर्स

ध्यान रहे कि यदि आपने अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से टीकाकरण के लिए कई लोगों को पंजीकृत किया है, तो व्हाट्सएप आपको उन सभी लोगों के नामों की सूची भेजेगा। यहां से आप अपने नाम पर टिक करके इस विकल्प के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके उसी चैट बॉक्स पर कोविड-19 टीकाकरण का सर्टिफिकेट भेजा जाएगा जिसे आप अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। आप चाहें तो इसकी एक फोटो कॉपी भी निकाल कर अपने पास रख सकते हैं।

– विंध्यवासिनी सिंह

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here