अदरक के साइड इफेक्ट: क्या आप जानते हैं कि अदरक का अधिक मात्रा में सेवन करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है

Ginger Side Effects: क्या आपको पता है जरुरत से ज्यादा अदरक का सेवन करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है

अदरक के साइड इफेक्ट: एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक का इस्तेमाल कई रूपों में किया जाता है, लेकिन अदरक के ज्यादा इस्तेमाल से आपके स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव भी पड़ सकते हैं। अदरक के अधिक सेवन से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। अगर आप अदरक का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो इससे आपके सीने में जलन और पेट में गैस हो सकती है।

नई दिल्ली। अदरक के साइड इफेक्ट: सर्दी के आते ही अदरक की मांग काफी बढ़ जाती है. अदरक का इस्तेमाल सिर्फ चाय में ही नहीं बल्कि सब्जी बनाने में भी किया जाता है। आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर अदरक का इस्तेमाल कई तरह की दवाएं बनाने में किया जाता है। अदरक बीमारियों को रोकने में भी फायदेमंद होता है, लेकिन इसके ज्यादा इस्तेमाल से आपकी सेहत पर दुष्प्रभाव भी पड़ सकते हैं। अदरक जहां आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है वहीं यह आपको बीमार भी कर सकता है। अदरक के अधिक सेवन से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। अदरक का ज्यादा इस्तेमाल आपके अंदर के एसिड को बढ़ा सकता है, जिससे सीने में जलन हो सकती है। आइए जानते हैं अधिक मात्रा में अदरक खाने के नुकसान के बारे में।

अधिक अदरक खाने के नुकसान

गैस और नाराज़गी:

अदरक का सेवन कम मात्रा में करना फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो आपको सीने में जलन की शिकायत हो सकती है। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अदरक का सेवन कम मात्रा में करें।

यह भी पढ़ें: अगर आप भी करते हैं ज्यादा प्रोटीन का सेवन तो जानें इसके नुकसान

दिल की सेहत खराब हो सकती है:

हृदय रोग से पीड़ित रोगियों के लिए अदरक का अधिक सेवन विपरीत प्रभाव दिखा सकता है। दवा ले रहे हृदय रोगियों को अदरक का अधिक मात्रा में सेवन न करने की चेतावनी दी जाती है। अतीत में यह देखा गया है कि हृदय रोगियों के लिए अदरक के अधिक मात्रा में सेवन से दिल की धड़कन के अनियमित होने का खतरा बढ़ जाता है।

परेशान गर्भावस्था:

गर्भावस्था के दौरान अदरक का सेवन गर्भवती महिलाओं को जी मिचलाना और उल्टी से राहत दिलाता है, वहीं एक शोध के अनुसार अदरक के अधिक सेवन से गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है। इस स्थिति में, कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

रक्तस्राव के कारण हो सकता है:

अदरक का असर गर्म होता है, इसलिए अगर आप किसी भी तरह के ब्लीडिंग डिसऑर्डर से पीड़ित हैं तो इसे अपनी डाइट में शामिल करने से बचें। अदरक में एंटी-प्लेटलेट तत्व होते हैं, जो खून को पतला करने वाले एजेंट होते हैं। इसी वजह से अगर आपका खून पतला है तो इसके सेवन से ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है। लौंग और लहसुन जैसी गर्म स्वाद वाली चीजों में अदरक मिलाकर खाने से नाक और मुंह से खून निकल सकता है। अगर आपको बवासीर है तो अदरक को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना न भूलें।

यह भी पढ़ें: टमाटर के कैचअप का ज्यादा सेवन करना सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक

दस्त:

अधिक अदरक खाने से आपको स्वाद के साथ-साथ डायरिया जैसी बीमारी भी हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अदरक का गर्म स्वाद आपको गंभीर दस्त और उल्टी का शिकार बना सकता है।

,

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here