अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो इन फलों से दूरी बना लें वरना ऐसा कभी नहीं होगा।

अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो इन फलों से दूरी बना लें वरना ऐसा कभी नहीं होगा।

आजकल हर कोई फिट रहना चाहता है, मोटापा आज कल बहुत से लोगों की समस्या है। वजन बढ़ने से शरीर को बुरा लगता है और बीमारियां होने का खतरा भी ज्यादा रहता है। ऐसे में कई लोग वजन कम करने के लिए डाइटिंग और एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं। लेकिन बात जब डाइट की आती है तो इसमें कुछ चीजें हेल्दी होने के बावजूद वजन घटाने की जगह बढ़ाने का काम करती हैं। जी हां, इस दौरान 5 ऐसे फल हैं, जिन्हें खाकर आप वजन कम करने की बजाय बढ़ा सकते हैं।

नई दिल्ली : विशेषज्ञों के अनुसार वजन घटाने के दौरान फलों और ताजी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। दरअसल, इनमें पोषण और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ऐसे में यह शरीर के बेहतर विकास के साथ वजन कम करने में मदद करता है। साथ ही इनमें मौजूद नैचुरल शुगर मिठाइयों की लालसा को भी शांत करता है. लेकिन फिर भी 5 ऐसे फल हैं जो तेजी से वजन बढ़ाने का काम करते हैं। ऐसे में वजन घटाने के दौरान खाना नहीं खाने की सलाह दी जाती है। तो आइए जानते हैं उन 5 फलों के बारे में।

1. केला
बॉडी बिल्डिंग के लिए केला खाना सबसे अच्छा विकल्प है। यह फाइबर, पोटेशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। ऐसे में इम्युनिटी बढ़ाने के साथ-साथ इसका सेवन बीमारियों से भी सुरक्षित रहता है। साथ ही पाचन तंत्र मजबूत होता है। लेकिन वजन कम करने वालों को इसका सेवन न करने की सलाह दी जाती है। दरअसल एक मध्यम आकार के केले में 14-15 ग्राम चीनी पाई जाती है। ऐसे में आपको वजन कम करने की बजाय बढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

2. एवोकैडो
एवोकाडो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत का खजाना भी है। लेकिन 100 ग्राम एवोकाडो में करीब 160 कैलोरी पाई जाती है। साथ ही इसमें फैट भी काफी मात्रा में होता है। ऐसे में वजन कम करने की बजाय बढ़ने की समस्या हो सकती है। ऐसे में इसे कम खाएं या न खाएं तो अच्छा है।

3. अंगूर
अंगूर में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से दिल और दिमाग दोनों स्वस्थ रहते हैं। लेकिन 1 कप अंगूर में 15-16 ग्राम चीनी और 67 ग्राम कैलोरी पाई जाती है। ऐसे में यह तेजी से वजन बढ़ाने का काम करता है। इसके लिए मोटापे और डाइटिंग से पीड़ित लोगों को गलती से भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

4. किशमिश और सूखे प्लम
डाइटिंग के दौरान किशमिश और सूखे बेर का सेवन कम करना चाहिए। इनमें कैलोरी और फैट ज्यादा होने के कारण इनमें पानी बिल्कुल नहीं होता है। 1 कप किशमिश में करीब 500 ग्राम कैलोरी पाई जाती है। ऐसे में आपको वजन बढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसलिए जो लोग मोटापे और डाइटिंग से परेशान हैं, उनके लिए इसका सेवन कम करना या न करना ही बेहतर है।

5. आम
आम लगभग सभी का पसंदीदा फल है। गर्मियों में मिलने वाले इस फल को खाने का सभी को बेसब्री से इंतजार रहता है. लेकिन अगर इसमें चीनी की बात करें तो लगभग 1 मध्यम आकार के आम में 30-32 ग्राम चीनी पाई जाती है। ऐसे में कैलोरी से भरपूर होने के कारण आम का सेवन वजन बढ़ाने का काम करता है। ऐसे में जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए। इसके अलावा आम का सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

,

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here