अगर आप बेली फैट से परेशान हैं, तो इस उपाय को अपनाएं, आप एक महीने में स्लिम हो जाएंगे – Stress Buster

अगर आप बेली फैट से परेशान हैं, तो इस उपाय को अपनाएं, आप एक महीने में स्लिम हो जाएंगे - Stress Buster

मोटे लोगों की नजर हमेशा वजन घटाने पर होती है। आजकल, भले ही वजन सामान्य माना जाता है, युवा महिलाएं दौड़ती रहती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वजन कम करने से ज्यादा जरूरी वजन कम करना है? एक बार जब आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं लेकिन सबसे आम समस्या है कमर और पेट के आसपास की चर्बी को हटाना। क्या आप जानते हैं कि कुछ लोग मोटे नहीं होते हैं, लेकिन उनके पेट के चारों ओर इतना फैट जमा हो जाता है कि वे परेशान होने लगते हैं और मोटे होने लगते हैं। विशेष रूप से लड़कियां अपनी कमर और पेट के आसपास जमा हुई चर्बी के कारण तंग कपड़े नहीं पहन सकती हैं और अगर वे इसे पहनती हैं तो उन्हें अच्छा नहीं लगता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका पेट और कमर आसानी से सिकुड़ जाए, तो आप यहां दिए गए टिप्स आजमा सकते हैं।

सप्ताह में एक दिन उपवास करें – अगर आप खाने के बहुत शौकीन हैं और आप इस आदत से परेशान हैं तो आपको सप्ताह में कम से कम एक बार उपवास करना चाहिए। आप चाहें तो सप्ताह में एक दिन तरल पदार्थों पर भी रह सकते हैं। पानी, नींबू पानी, दूध, जूस, सूप आदि को प्राथमिकता दें। आप चाहे तो एक दिन सलाद या फल भी ले सकते हैं। जिसमें आप केवल पाल या सलाद खाते हैं। सलाद खाने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी।

योगासन आवश्यक है – आपको सुबह उठकर नियमित रूप से कमर और पेट कम करने के लिए योग करना चाहिए। बालों के विस्तार के लिए अपॉइंटमेंट कैसे लें या प्राप्त करें, इस पर कुछ सुझाव दिए गए हैं। फिर भी, यदि योग आपको स्वस्थ रखेगा, तो सूर्य नमस्कार, सर्वांगासन, भुजंगासन, वज्रासन, पद्मासन, शलभासन आदि सभी क्रियाएं भी करनी चाहिए।

भोजन को संतुलित रखें – यदि आप बहुत अधिक जंक फूड खाते हैं या आप तले हुए खाद्य पदार्थ खाना पसंद करते हैं तो आपको ऐसे आहार का पालन करना चाहिए। ब्रेड बनाने के लिए साधारण आटे की जगह चनों के आटे को मिलाने से भी आपको ट्रिम करने में मदद मिलेगी।

शहद है फायदेमंद – शहद के कई फायदे हैं। यह आपको मोटा होने के साथ-साथ पतला होने में मदद करता है। आपको रोज सुबह पानी के साथ शहद का सेवन करना चाहिए। इससे आप अपनी कमर और पेट को जल्दी से नीचे कर पाएंगे।

ग्रीन टी से भी मिलेगी मदद – अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं और आप भी तेजी से वजन कम करना चाहते हैं, तो नियमित दूध की चाय के बजाय एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर ग्रीन टी, लेमन टी या ब्लैक टी पिएं। वास्तव में दूध की चाय पीने से मोटापा बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।

मॉर्निंग-इवनिंग वॉक – आपको कमर और पेट के आस-पास की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए रोज सुबह थोड़ी देर टहलना चाहिए और रात में डिनर के बाद वॉक भी करना चाहिए। यह आपको अतिरिक्त कैलोरी जलाने और अतिरिक्त पेट-कमर वसा को कम करने में मदद करेगा।

बहुत से लोग भरे पेट खाते हैं, जबकि यह सही है कि आपको थोड़ा-थोड़ा करके खाना चाहिए। यदि आप एक ही बार में बहुत कुछ खाते हैं, तो आपको इस आदत को बदलने की जरूरत है। हर दो या तीन घंटे में थोड़ा खाना और अधिक से अधिक तरल पदार्थ लेना बेहतर होता है। जितनी जल्दी हो सके खाने की आदतों को बदलें। खाने के लिए सब कुछ एक कांटा के साथ खाया जाना चाहिए। खाने की चाबियां भोजन को तेजी से और अधिक कुशलता से पचाने में मदद करती हैं। भोजन का पाचन पेट के आसपास अधिक वसा जमा नहीं करता है।


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here