अगर आप गठिया की समस्या से परेशान हैं तो ये घरेलू नुस्खे आपके काम आ सकते हैं।

अगर आप गठिया की समस्या से परेशान हैं तो ये घरेलू नुस्खे आपके काम आ सकते हैं।

गठिया रोग बहुत खतरनाक होता है। इस समस्या के कारण लोगों को बैठने, खड़े होने और चलने में दर्द महसूस होता है। ऐसे में आज हम आपको घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे।

नई दिल्ली। गठिया की समस्या की बात करें तो यह लगातार बढ़ती ही जा रही है। वहीं अगर शरीर में यूरिक एसिड की अधिकता की समस्या बढ़ जाती है तो शरीर में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। गठिया की समस्या के कारण भी शरीर में सूजन आ सकती है। वहीं सूजन के साथ-साथ उठने, बैठने और चलने में भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आपको बता दें कि जहां जोड़ों में दर्द बना रहता है वहीं दर्द के साथ-साथ कमर दर्द और कमर दर्द की समस्या भी बनी रहती है। आज हम आपको ऐसे आसान घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जो आसानी से राहत पाने में मदद करेंगे।

अगर आप गठिया की समस्या से परेशान हैं तो ये घरेलू नुस्खे आपके काम आ सकते हैं।

लहसुन
अदरक सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। अदरक के सेवन से कई बीमारियां दूर होती हैं। अदरक के फायदों की बात करें तो इसका सेवन प्रोस्टाग्लैंडीन के स्तर को कम करने में काफी मदद करता है। साथ ही यह जोड़ों के दर्द को कम करने में भी मदद करता है। अदरक के फायदों की बात करें तो यह सूजन की समस्या को भी कम करता है। अदरक को आप कई तरह से खा सकते हैं जैसे चाय के रूप में, सब्जियों में मसाले के रूप में आदि। अदरक के सेवन से लाभ मिल सकता है।

हल्दी
हल्दी का सेवन बहुत अच्छा होता है। हल्दी में कई ऐसी दवाएं पाई जाती हैं जो सेहत को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होती हैं। अगर आप भी गठिया की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो हल्दी का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। हल्दी के फायदों की बात करें तो इसमें करक्यूमिन नाम का तत्व पाया जाता है अगर करक्यूमिन शरीर में भरपूर मात्रा में पहुंच जाए तो शरीर से कई बीमारियां दूर हो जाती हैं। वहीं हल्दी के प्रयोग से जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलता है। इसके साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे कई तत्व भी पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें: आप भी जानिए हल्दी के सेवन से क्या होते हैं फायदे

लहसुन खाओ
लहसुन के सेवन से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। वहीं लहसुन के सेवन से शरीर के कई रोग दूर हो जाते हैं। अगर आप रोजाना अपने आहार में लहसुन को शामिल करते हैं तो यह यूरिक एसिड की समस्या को कम करता है। आप रोजाना लहसुन की तीन से चार कलियां खा सकते हैं। लहसुन के सेवन से खाने का स्वाद दुगना बढ़ जाता है। लहसुन का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं जैसे सब्जी के रूप में, चटनी के रूप में, दाल में तड़का डालकर आदि। यह हर तरह से फायदेमंद साबित होगा।

मुलेटी
मुलेठी स्वाद में बहुत अच्छी होती है. वहीं इसके मीठे स्वाद के कारण बच्चे भी इसे आसानी से खा लेते हैं. मुलेठी के फायदों की बात करें तो यह सर्दी-जुकाम जैसी कई समस्याओं को दूर करता है। मुलेठी शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करती है। वहां वे संक्रमण से बचने का काम करते हैं। मुलेठी में कई तरह के तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को सुरक्षा प्रदान करते हैं। मुलेठी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो गठिया जैसी बीमारी में राहत दिलाने का काम करते हैं। इसलिए मुलेठी के सेवन से शरीर को कई फायदे मिलते हैं।

यह भी पढ़ें: अश्वगंधा और मुलेठी के सेवन से शरीर को मिलते हैं कई गुण



,

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here