अगर आपको सुबह जल्दी ऑफिस जाना है तो ट्राई करें ये आसान ब्रेकफास्ट रेसिपी

अगर आपको सुबह जल्दी ऑफिस जाना है तो ट्राई करें ये आसान ब्रेकफास्ट रेसिपी

ब्रेकफास्ट यानी नाश्ता हमारे दिन के खाने का अहम हिस्सा होता है। सुबह का नाश्ता करने से दिन भर के काम के लिए ऊर्जा मिलती है। लेकिन कई कामकाजी महिलाएं समय की कमी के कारण सुबह का नाश्ता नहीं करती हैं। हम अक्सर सुबह जल्दी ऑफिस पहुंचने के लिए नाश्ता छोड़ देते हैं। अगर आपको भी सुबह जल्दी ऑफिस पहुंचना है तो आप सुबह के नाश्ते की कुछ आसान रेसिपी ट्राई कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बहुत ही आसान ब्रेकफास्ट रेसिपी बताएंगे जो आप बहुत ही कम समय में बना सकते हैं। ये रेसिपी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत ही सेहतमंद भी हैं।

यह भी पढ़ें: सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा से जानें अंडे को अलग अंदाज में बनाने का तरीका

मूंग स्प्राउट्स सलाद

अगर आपको सुबह ऑफिस जाना है तो आप नाश्ते में मूंग स्प्राउट्स सलाद बना सकते हैं. इसके लिए अंकुरित मूंग को उबाल लें या भाप लें। – इसके बाद इसमें बारीक कटे टमाटर, प्याज, हरी मिर्च डालें. – अब इसमें नींबू का रस मिलाएं और चाट मसाला भी डालें. आपका मूंग स्प्राउट्स सलाद तैयार है।

रवा दोसा

आप नाश्ते में रवा डोसा भी ले सकते हैं। यह डिश खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है बनाने में उतनी ही आसान। इसके लिए 1/2 कप रवा में 1/4 कप दही मिलाकर फेंट लें। अगर जरूरत हो तो इसमें थोड़ा सा पानी भी मिला लें। इसके बाद इसे 15 से 20 मिनट के लिए ढककर रख दें। आप चाहें तो रात को भी रवा का पेस्ट बना सकते हैं. अब इसमें कटी हुई सब्जियां जैसे शिमला मिर्च, प्याज, हरी मिर्च और टमाटर डालकर अच्छी तरह से फेंट लें। इसमें नमक भी मिला दें। अब एक नॉन स्टिक तवा गरम करें और उस पर डोसा बना लें। डोसा को आप नारियल की चटनी या मूंगफली की चटनी के साथ खा सकते हैं.

पनीर-टमाटर सैंडविच

अगर आपको सैंडविच खाना पसंद है, तो आप नाश्ते में पनीर और टमाटर सैंडविच बना सकते हैं. इसके लिए 2 ब्रेड स्लाइस पर मक्खन लगाएं। – इसके बाद ब्रेड के एक स्लाइस पर हरी चटनी और दूसरे स्लाइस पर टोमैटो कैचप लगाएं. अब कटे हुए पनीर और टमाटर के स्लाइस को ब्रेड के एक स्लाइस पर रखें। अब इसके ऊपर चुटकी भर नमक और काली मिर्च छिड़कें। इसके बाद दूसरी ब्रेड स्लाइस को उसके ऊपर रखकर ढक दें। अब इसे टोस्टर में टोस्ट कर लें. आपका पनीर-टमाटर सैंडविच तैयार है।

यह भी पढ़ें: शाम की चाय से बनाएं ये 3 तरह की कचौड़ी, हर कोई बन जाएगा आपका फैन

ब्रेड पोहा

अगर आपको सुबह जल्दी ऑफिस जाना है तो वो ब्रेड पोहा को झटपट नाश्ते के तौर पर भी बना सकती हैं. इसके लिए एक कड़ाही में तेल गर्म करें। अब इसमें राई और करी पत्ता डालें। जब राई चटकने लगे तो इसमें बारीक कटा प्याज, टमाटर और हरी मिर्च डालकर कुछ देर भूनें। अब इसमें थोडा़ सा हल्दी पाउडर डालकर धीमी आंच पर एक-दो मिनट तक पकाएं. – इसके बाद इसमें ब्रेड के छोटे-छोटे टुकड़े डाल दें. आप चाहें तो इसमें भुनी हुई मूंगफली भी डाल सकते हैं. सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें और 2 मिनट तक पकने दें। आपका ब्रेड पोहा तैयार है.

बनाना ओट्स स्मूदी

अगर आपका सुबह के नाश्ते में कुछ भारी खाने का मन नहीं है तो आप केले की स्मूदी भी ले सकते हैं। इसके लिए 1/4 कप ओट्स को आधा कप पानी में उबाल लें. जब यह थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसे ब्लेंडर में डाल दें। इसमें 1 कप दूध और 1 केला (कटा हुआ) डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इसे एक गिलास में निकाल लें और ऊपर से शहद, गोल कटे हुए केले के टुकड़े और कुछ बादाम डालें। आपकी बनाना ओट्स स्मूदी तैयार है।

– प्रिया मिश्रा

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here