अगर आंखों के नीचे के काले घेरे आपको परेशान कर रहे हैं, तो करें इसके घरेलू उपाय

आँखों के नीचे काले घेरे अगर कर रहें हैं आपको परेशान तो करें इसका घरेलू उपचार

डार्क सर्कल्स के लिए घरेलू उपचार: अगर आपका चेहरा डार्क सर्कल्स के कारण बेरंग दिखने लगा है तो पैसे लेकर ही घर बैठे काम करें, अपने आप को नेचुरल तरीके से ट्रीट करें क्योंकि मार्केट में केमिकल प्रोडक्ट्स मिलते हैं, जो कई बार नुकसानदायक भी साबित होते हैं।

लखनऊ। डार्क सर्कल्स के लिए घरेलू उपचार: डार्क सर्कल का मतलब है आंखों के नीचे काले घेरे जो हर दूसरे व्यक्ति को किसी न किसी बिंदु पर परेशान करते हैं। क्योंकि आज की जीवनशैली बहुत बदल गई है, जैसे काम के दबाव में कम सोना, अधिक तनाव, कम पानी पीना, आनुवंशिक समस्याएं या हार्मोन में बदलाव के कारण, यह एक आम लेकिन बहुत परेशान करने वाली समस्या बन जाती है क्योंकि आपका चेहरा ही आपकी पहचान है और अगर यह थोड़ा सुंदर नहीं दिखता तो चिंता होना स्वाभाविक है। यह समस्या पुरुषों की तरह ही महिलाओं के लिए भी उतनी ही चिंताजनक है। तो आइए जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं-

1) गुलाबजल- गुलाब जल बाजार में आसानी से मिल जाता है। खीरे के रस में गुलाबजल मिलाकर रूई में डुबोकर आंखों पर लगाएं। या फिर रूई को गुलाब जल में भिगोकर आंखों पर 10 मिनट के लिए रख दें। ऐसा करने से आंखों के आसपास की त्वचा निखरेगी। ऐसा नियमित रूप से करने से आंखों को ठंडक मिलती है और काले घेरे भी दूर हो जाते हैं।

२) टमाटर और नींबू काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए टमाटर को पीसकर उस पेस्ट में बेसन और नींबू का रस मिलाकर नियमित रूप से लगाने से काले घेरे ठीक हो जाते हैं। या फिर टमाटर का रस, नींबू का रस, एक चुटकी बेसन और हल्दी मिलाकर इस पेस्ट को अपनी आंखों के आसपास लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा धो लें। ऐसा हफ्ते में 3 बार करें। इससे डार्क सर्कल्स धीरे-धीरे कम होंगे।

3) बादाम का तेल- बादाम के तेल और शहद को अच्छी तरह मिलाकर रात को सोने से पहले आंखों के आसपास लगाएं और रात भर लगा रहने दें। सुबह उठकर नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। या फिर इस तेल को लगाकर हल्के हाथों से 10 मिनट तक मसाज करें और सुबह उठने के बाद चेहरा धो लें। ऐसा करने से एक हफ्ते में ही आपको असर दिखने लगेगा।

4) पुदीने की पत्तियां- पुदीने की पत्तियों को पीसकर आंखों के आसपास लगाएं। इस पेस्ट को 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर आंखों को पानी से धो लें। इससे आपको डार्क सर्कल्स से निपटने में काफी मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें- जानिए क्या होता है लकवा और अगर फॉलिश हो जाए तो आपका डाइट प्लान क्या होना चाहिए

5) छाछ और हल्दी- दो चम्मच छाछ में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर इसे डार्क सर्कल पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद आंखों को गर्म पानी से धो लें। आपको जल्द ही असर दिखने लगेगा।

6) टी बैग- ग्रीन टी हो तो बेहतर है, जिसे ठंडा होने के लिए कुछ देर के लिए फ्रिज में रखा जाता है। ठंडा होने पर इन्हें आंखों पर रख लें। इस प्रक्रिया को जितनी बार आप घर पर कर सकते हैं उतनी बार करें। इससे डार्क सर्कल भी कम होंगे।

7) आलू का रस आलू को कद्दूकस कर लें और आलू से जितना हो सके रस निकाल लें। फिर आलू के रस में कुछ रुई भिगोकर आंखों पर रखें। लेकिन ध्यान रहे कि रुई पूरे हिस्से पर जितनी हो उतनी ही काली होनी चाहिए। या फिर रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद आलू के पतले स्लाइस काट कर 20 से 25 मिनट के लिए आंखों पर रख दें। फिर चेहरे को अच्छे से साफ कर लें। एक हफ्ते में ही आपको इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा।

8) ठंडा दूध- ठंडे दूध के लगातार इस्तेमाल से आप न सिर्फ डार्क सर्कल्स को खत्म कर सकते हैं, बल्कि अपनी आंखों में भी निखार ला सकते हैं। रुई को प्याले में रखे ठंडे दूध में डुबोकर काले घेरे वाली जगह पर रख देना है। लेकिन ध्यान रहे कि डार्क सर्कल्स वाला पूरा एरिया कवर होना चाहिए। रूई को 10 मिनट तक रखें और फिर आंखों को सादे पानी से धो लें।

9) संतरे का रस- अगर डार्क सर्कल हैं तो संतरे के रस में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिलाकर डार्क सर्कल्स पर लगाएं। इससे न सिर्फ काले घेरे खत्म होंगे, बल्कि आंखों में प्राकृतिक चमक भी आएगी।

१०) योग और ध्यान)- जब घरेलू उपचार की बात आती है, तो इसमें योग और ध्यान भी शामिल है। जैसा कि आप जानते हैं कि डार्क सर्कल के लिए खराब लाइफस्टाइल भी जिम्मेदार है तो इसमें योग बहुत मदद कर सकता है। घर पर कुछ मिनट योग और मेडिटेशन करने से न सिर्फ काले घेरे कम होंगे, बल्कि पूरा शरीर बेहतर होगा।

यह भी पढ़ें- कैंसर होने से पहले गॉलब्लैडर में स्टोन का करें घरेलु इलाज, जानिए पूरी जानकारी

.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here