अंगूर के बीज का तेल स्वास्थ्य लाभ: अंगूर ही नहीं, इसके बीज का तेल भी है बहुत काम का, जानिए फायदे!

अंगूर के बीज का तेल स्वास्थ्य लाभ: अंगूर ही नहीं, इसके बीज का तेल भी है बहुत काम का, जानिए फायदे!

अंगूर के बीज का तेल स्वास्थ्य लाभ: शरीर के अन्य रोगों के अलावा स्वस्थ त्वचा के लिए भी अंगूर के बीज के तेल के फायदे बताए गए हैं। क्योंकि अंगूर के बीज के तेल में एंटीऑक्सिडेंट, स्वस्थ त्वचा के लिए आवश्यक तत्वों में से एक पाए जाते हैं।

नई दिल्ली। सर्दी शुरू हो चुकी है और यह मौसम कई तरह के फल और सब्जियां भी लेकर आता है। अंगूर उन्हीं में से एक है, जो सर्दियों के पसंदीदा फलों में से एक माना जाता है। कई पोषक तत्वों से भरपूर अंगूर के लाभकारी गुणों से ज्यादा इसके बीजों के फायदे बताए गए हैं। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि अंगूर के बीज का तेल या अर्क कई गंभीर बीमारियों के इलाज में मददगार हो सकता है। तो आइए जानते हैं अंगूर के बीच का तेल हमें क्या स्वास्थ्य लाभ देता है।

• मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए
मानव मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए अंगूर के बीज के तेल के लाभों के बारे में बताया गया है। अंगूर के बीज के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसलिए विशेषज्ञों के अनुसार अंगूर के बीज के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मौजूदगी के कारण इसके सेवन से मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार हो सकता है।

Brain_health.jpg

• बालों के लिए
स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए अंगूर के बीज का अर्क या तेल कारगर साबित हो सकता है। वास्तव में, आपके बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक तत्वों में से एक विटामिन ई है, जो अंगूर के बीज के तेल में पाया जाता है। साथ ही जब अंगूर के बीज के तेल का उपयोग बालों के लिए किया जाता है तो यह सिर की त्वचा की रक्षा भी कर सकता है।

for_hair.jpg

यह भी पढ़ें:

• सूजन के लिए
हमारे शरीर के विभिन्न हिस्सों में सूजन एक गंभीर समस्या हो सकती है। इसलिए ऐसी शारीरिक समस्याओं से निजात पाने के लिए अंगूर के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। क्योंकि अंगूर के बीज के अर्क में सूजन-रोधी गुण होते हैं, यह सूजन को कम करने में सहायक हो सकता है। इसके अलावा एक शोध के अनुसार मोटापे से ग्रस्त महिलाओं द्वारा अंगूर के बीज के तेल का उपयोग सूजन और इंसुलिन के स्तर की समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकता है।

अंगूर_बीज.jpg

• गठिया के लिए
अर्थराइटिस यानी जोड़ों का दर्द बहुत ही दर्दनाक होता है। जिससे व्यक्ति न तो ठीक से काम कर पाता है और न ही ठीक से चल पाता है। इसलिए गठिया में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर अंगूर के बीज के तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। इसलिए जोड़ों के दर्द में इस तेल का प्रयोग करने से आप बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

गठिया.जेपीईजी

• त्वचा के लिए
शरीर की अन्य बीमारियों के अलावा स्वस्थ त्वचा के लिए भी अंगूर के बीज के तेल के फायदे बताए गए हैं। क्योंकि अंगूर के बीज के तेल में एंटीऑक्सीडेंट, स्वस्थ त्वचा के लिए आवश्यक तत्वों में से एक पाए जाते हैं। इसलिए इस तेल को त्वचा पर इस्तेमाल करने से यह आपके चेहरे की महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करने के साथ-साथ एंटी-एजिंग गुणों से भी भरपूर होता है। इसके अलावा अंगूर के बीज का तेल त्वचा को नमी के साथ-साथ फ्री रेडिकल्स से सुरक्षा प्रदान करता है।

skin_health.jpg









.

Source link

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here