TET Certificate Validity: 7 साल की जगह आजीवन हुई टेट की वैधता, शिक्षा मंत्रालय ने लिए बड़ा फैसला

TET Certificate Validity: 7 साल की जगह आजीवन हुई टेट की वैधता, शिक्षा मंत्रालय ने लिए बड़ा फैसला

TET Certificate Validity: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने गुरुवार को घोषणा की कि सरकार ने 2011 से पूर्वव्यापी प्रभाव से शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता अवधि को 7 साल से बढ़ाकर आजीवन करने का फैसला किया है।

TET Certificate Validity: सरकारी स्कूलों में टीचर बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए बड़ी राहत की खबर सामने आई है। शिक्षक पात्रता परीक्षा (Teacher eligibility Test),टीईटी की वैधता जो मात्र 7 साल के लिए थी अब उसे बढ़ाकर आजीवन कर दिया गया है। इस संबंध में केंद्रीय शिक्षा मंत्री, रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने घोषणा की है कि सरकार ने 2011 से शिक्षक पात्रता परीक्षा योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता अवधि को 7 वर्ष से बढ़ाकर आजीवन प्रभाव करने का निर्णय लिया है।

Read More:-MBSE HSLC Result 2021: मिजोरम बोर्ड ने कक्षा 10वीं परिणाम किए घोषित, इस लिंक से करें चेक

टीईटी की वैधता पहले 7 साल तक के लिए थी

बता दे कि सरकारी स्कूल्स में टीचर की नौकरी पाने के लिए शिक्षकों का टीईटी पास करना जरूरी होता है। और पहले टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट सर्टिफिकेट की वैधता (TET Certificate Validity) केवल 7 साल तक के लिए होती थी। जैसे किसी उम्मीदवार ने वर्ष 2011 में टीईटी पास किया, तो उसका सर्टिफिकेट 2018 तक के लिए ही मान्य होता। लेकिन अब केंद्रीय शिक्षा मंत्री, रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने इसमें काफी बदलाव करते हुए टीईटी की वैधता जो मात्र 7 साल से बढ़ाकर अजीवन कर दिया है जो शिक्षकों के लिए बड़ी राहत देने वाली खबर है।

Read More:- UP Board 12th Exam cancelled: यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा रद्द, सीएम योगी ने फैसले पर लगाई मुहर


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here