Sarkari Naukri 2021: फायरमैन के 2380 पदों पर भर्ती के लिए आज से आवेदन प्रक्रिया शुरू जानिए पूरी डिटेल्स

Sarkari Naukri 2021: फायरमैन के 2380 पदों पर भर्ती के लिए आज से आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानिए पूरी डिटेल्स

CSBC Bihar Fireman Vacancy 2021: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। बिहार में फायरमैन के पदों पर भर्ती के लिए आज से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल (CSBC) द्वारा जारी भर्ती का नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। इस भर्ती के जरिए कुल 2380 पदों को भरा जाएगा।

Click Here For Check Official Notification

रिक्तियों का विवरण
कुल पदों की संख्या – 2380 पद
पुरुष उम्मीदवारों के लिए – 1487 पद
महिला उम्मीदवारों के लिए – 893 पद

शैक्षणिक योग्यता और पात्रता
फायरमैन के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार कोका किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से 12वीं पास होना जरूरी है। बिहार मदरसा बोर्ड से मौलवी प्रमाण-पत्र या बिहार संस्कृत बोर्ड से शास्त्री (अंग्रेजी सहित) या आचार्य (अंग्रेजी रहित) प्रमाण-पत्र या अन्य समकक्ष योग्यता रखने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त 2020 को 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। राज्य के आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ऊपरीआयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क
सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क – 450 रुपये
एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए – 112 रुपये

वेतनमान
इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को लेवल-3 के आधार पर 21,700 —69,100 रुपये तक प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा।

How To Apply Bihar Police Fireman Recruitment 2021
फायरमैन के पदों पर आवेदन करने के उम्मीदवार को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर दिए गए मेनूबार में फायर सर्विस पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के साथ ही पेज पर भर्ती से संबंधित लिंक ओपन होगा, यहां ऑनलाइन एप्लीकेशन पर क्लिक करें। एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवार को रजिस्ट्रेशन करना होगा और उसके बाद लॉगिन के जरिए आवेदन भरना होगा। आवेदन की अंतिम तिथि 25 मार्च 2021 है।

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here