RBI Recruitment 2021: ऑफिसर ग्रेड-बी के कुल 322 पदों पर निकली भर्तियां जल्द करें अप्लाई

RBI Recruitment 2021: ऑफिसर ग्रेड-बी के कुल 322 पदों पर निकली भर्तियां, जल्द करें अप्लाई

RBI Officer Grade-B Recruitment 2021: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ऑफिसर्स ग्रेड बी के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन के अनुसार ऑफिसर के कुल 322 ऑफ पदों भर्तियां की जाएंगी। इन रिक्तियों में ऑफिसर ग्रेड-बी जनरल, डीईपीआर और डीएसआईएम के पद शामिल है। उक्त पदों पर उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन एग्जाम और साक्षात्कार के माध्यम से होगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार, 28 जनवरी से 15 फरवरी 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://opportunities.rbi.org.in/ पर जाना होगा। उक्त पदों पर आवेदन करने से पूर्व पात्रता संबंधी सभी जरुरी जानकारी को अच्छे से पढ़ें।

Click Here For Check Official Notification

महत्वपूर्ण तिथियां:
आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि- 28 जनवरी 2021
आवेदन करने की अंतिम तिथि- 15 फरवरी 2021
अधिकारी ग्रेड बी (डीआर)-जनरल चरण 1 और डीईपीआर और डीएसआईएम का पहला पेपर- 6 मार्च 2021
अधिकारी ग्रेड बी (डीआर)-जनरल का दूसरा एग्जाम – 1 अप्रैल 2021
अधिकारी ग्रेड बी डीईपीआर और डीएसआईएम का दूसरा पेपर -31 मार्च 2021

रिक्तियों का विवरण
– ऑफिसर ग्रेड बी (डीआर) जनरल – कुल 270 पद
– ऑफिसर ग्रेड बी (डीआर) डीईपीआर- कुल 29 पद
– ऑफिसर ग्रेड बी (डीआर) (डीएसआईएम)- कुल 23 पद

पात्रता
शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक डिग्री या न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ पीजी डिग्री उत्तीर्ण होना जरुरी है। उम्मीदवार की आयु 1 जनवरी 2021 को 21 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

ऐसे करें अप्लाई
आरबीआई ग्रेड बी अप्लीकेशन 2021 सबमिट करने के लिए उम्मीदवारों को आरबीआई की वेबसाइट पर विजिट करने के बाद कैरियर सेक्शन में जाना होगा, जहां ग्रेड बी भर्ती से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर आरबीआई ग्रेड बी नोटिफिकेशन 2021 के अंदर ही ऑनलाइन आवेदन की लिंक दिया गया है, जिसके माध्यम से अप्लीकेशन पेज पर जा सकते हैं। अप्लीकेशन पेज पर उम्मीदवारों को पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद आवंटित रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करके उम्मीदवार आवेदन कर पाएंगे। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आरबीआई ग्रेड बी अप्लीकेशन 2021 के समय उन्हें 850 रुपये का आवेदन शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा। एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here