Railway Apprentice: सवारी डिब्बा कारखाना में 990 अप्रेंटिंस रिक्तियों के लिए विज्ञापन जारी

Railway Apprentice: कारपेंटर, इलेक्ट्रिशियन, फिटर, मशीनिस्ट, पेंटर और वेल्डर के साथ-साथ पैरामेडिकल ट्रेड में भारतीय रेलवे में अप्रेंटिस के मौके का इंतजारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी। रेल मंत्रालय की प्रोडक्शन इकाई सवारी डिब्बा कारखाना यानि इंटेग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ), चेन्नई ने उपरोक्त ट्रेड्स में फ्रेशर और एक्स-आईटीआई श्रेणियों में कुल 990 रिक्तियों के लिए विज्ञापन जारी किया है। इन रिक्तियों के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आईसीएफ चेन्नई की ऑफिशियल वेबसाइट, pbicf.in पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म की मदद से आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, उम्मीदवार नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक के माध्यम से भी आईसीएफ रेलवे अप्रेंटिस विज्ञापन देख सकते हैं और ऑनलाइन फॉर्म के पेज पर जा सकते हैं। आईसीएफ, चेन्नई ने ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 25 सितंबर 2020 (शाम 5.30 बजे तक) निर्धारित की गयी है।

आवेदन से पहले जानें योग्यता

रेलवे द्वारा इंटेग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) अप्रेंटिस रिक्तियों के लिए निर्धारित योग्यता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की हो और सम्बन्धित ट्रेड में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट (आईटीआई) है। जबकि, फ्रेशर पदों के लिए 50% अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, सभी पदों के लिए निर्धारित आयु सीमा 15 वर्ष से 24 वर्ष के बीच है।

कितना मिलेगा स्टाईपेंड?

इंटेग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) अप्रेंटिस रिक्तियों के लिए चयनित उम्मीदवारों की ट्रेनिंग 1 अक्टूबर 2020 के बाद कभी भी शुरू की जा सकती है। ट्रेनिंग के दौरान प्रशिक्षुओं को निर्धारित स्टाइपेंड दिया जाएगा।

  • फ्रेशर 10वीं पास – 6000 रुपये प्रतिमाह
  • फ्रेशर 12वीं पास – 7000 रुपये प्रतिमाह
  • एक्स-आईटीआई – 7000 रुपये प्रतिमाह

ऐसे होगा चयन

अप्रेंटिस रिक्तियों के लिए उम्मीदवारो का चयन 10वीं के अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट के अनुसार किया जाएगा। वहीं, मेडिकल लैब टेक्निशियन के लिए मेरिट लिस्ट 12वीं के अंकों आधार पर बनायी जाएगी।